दिल्ली

delhi

हफ्ते में औसतन 1,738 साइबर हमलों का सामना करती है एक भारतीय फर्म

By

Published : Jul 30, 2021, 5:11 PM IST

चेक प्वाइंट रिसर्च (सीपीआर) की एक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले छह महीनों में एक भारतीय संगठन को प्रति सप्ताह औसतन 1,738 बार साइबर हमले का सामना करना पड़ा. इन साइबर हमलों से सबसे अधिक प्रभावित उद्योग, शिक्षा/अनुसंधान, सरकार/सैन्य, बीमा/कानूनी और स्वास्थ्य सेवा थे.

साइबर हमला, Ransomware
हफ्ते में औसतन 1,738 साइबर हमलों का सामना करती है एक भारतीय फर्म

नई दिल्ली: भारत में एक संगठन को पिछले छह महीनों में औसतन प्रति सप्ताह औसतन 1,738 बार साइबर हमले का सामना करना पड़ा, जबकि वैश्विक स्तर पर प्रति संगठन 757 हमलों का सामना करना पड़ा.

चेक प्वाइंट सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजीज की थ्रेट इंटेलिजेंस शाखा, चेक प्वाइंट रिसर्च (सीपीआर) की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले छह महीनों में भारत में साइबर हमलों से सबसे अधिक प्रभावित उद्योग, शिक्षा/अनुसंधान, सरकार/सैन्य, बीमा/कानूनी और स्वास्थ्य सेवा थे.

साइबर अटैक ट्रेंड्स: 2021 मिड-ईयर रिपोर्ट' (Cyber Attack Trends : 2021 Mid Year Report) में बताया गया है कि साइबर अपराधियों ने कोविड-19 महामारी का फायदा उठाना जारी रखा है और वैश्विक स्तर पर रैंसमवेयर हमलों की संख्या में 93 प्रतिशत की वृद्धि को उजागर किया है.

एशिया-प्रशांत क्षेत्र के संगठनों को हर हफ्ते 1,338 बार साइबर हमलों का सामना करना पड़ा, जो की संख्या में सबसे अधिक रहा. वही यूरोप, मध्य पूर्व और अफ्रीका क्षेत्र के संगठनों को 777 बार और अमेरिका के संगठनों को 688 बार साइबर हमलों का सामना करना पड़ा.

चेक प्वाइंट सॉफ्टवेयर की वीपी रिसर्च माया होरोविट्ज ने कहा कि 2021 की पहली छमाही में, साइबर अपराधियों ने हाइब्रिड कामकाज में बदलाव का फायदा उठाने के लिए अपनी कार्यप्रणाली को अनुकूलित करना जारी रखा है. साथ ही अधिकतम व्यवधान करने के लिए संगठनों की आपूर्ति श्रृंखलाओं और भागीदारों के लिए नेटवर्क लिंक को लक्षित किया है.

इस साल साइबर हमलों ने रिकॉर्ड तोड़ना जारी रखा है और हमने रैंसमवेयर हमलों के साथ सोलरविंड्स, कॉलोनियल पाइपलाइन, जेबीएस या कायेसा जैसी हाई-प्रोफाइल घटनाएं की संख्या में भी भारी वृद्धि देखी है.

रिपोर्ट का अनुमान है कि 2021 की दूसरी छमाही में, कानून प्रवर्तन के कदम बढ़ाने के बावजूद, रैंसमवेयर बढ़ेगा.

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि सरकारों और कानून प्रवर्तन से बढ़े हुए निवेश के बावजूद रैंसमवेयर हमलों का प्रसार जारी रहेगा, क्योंकि जो बाइडेन प्रशासन इसे विशेष रूप से प्राथमिकता देता है.

ट्रिपल एक्सटॉर्शन(जबरन वसूली), सप्लाई चेन अटैक और यहां तक ​​कि सिर्फ दूर-दराज के साइबर हमलों के बढ़ते रुझान व्यवसायों को पहले से कहीं अधिक प्रभावित कर सकते हैं.

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि रैंसमवेयर में ट्रिपल एक्सटॉर्शन की प्रवृत्ति में अब न केवल मूल लक्ष्य संगठन, बल्कि इसके ग्राहक, भागीदार और विक्रेता भी शामिल हैं. यह प्रत्येक हमले के वास्तविक पीड़ितों को गुणा करता है और इसके लिए एक विशेष सुरक्षा रणनीति की आवश्यकता होती है.

इसे भी पढ़ेंःजल्द ही व्हाट्सएप पर आईओएस से एंड्रॉइड में चैट हिस्ट्री ट्रांसफर कर सकेंगे यूजर्स

ABOUT THE AUTHOR

...view details