दिल्ली

delhi

ETV Bharat / science-and-technology

Future fuel Cow Dung : गाय के गोबर से चलता है ये ट्रैक्टर , पूरी दुनिया की है इस पर नजर

गाय के गोबर से चलने वाले इस ट्रैक्टर को ब्रिटेन की एक कंपनी 'बेनामन' ने बनाया है. गाय के गोबर से चलने वाला यह ट्रैक्टर प्रदूषण निपटने में मददगार साबित होगा.

By

Published : Jan 16, 2023, 6:02 PM IST

World First Cow Dung Powered Tractor
गाय के गोबर से चलता है ये ट्रैक्टर, पूरी दुनिया की है इस पर नजर पूरी दुनिया की है इस पर नजर

नई दिल्ली : भारत और पूरी दुनिया में गोबर के प्रयोग को लेकर शोध चल रहे हैं. इसी बीच बेनामन नाम की एक ब्रिटिश कंपनी ने अब गाय के गोबर से बने मीथेन गैस से चलने वाला ट्रैक्टर बनाया (British company Made Cow Dung Powered Tractor ) है. 270 हॉर्स पावर का यह मीथेन पावर्ड ट्रैक्टर किसी डीजल से चलने वाले ट्रैक्टर से कम नहीं है. डीजल ट्रैक्टरों की तुलना में इसे चलाने में लागत कम आती है. हालांकि मीथेन से चलने वाला यह ट्रैक्टर बहुत कम हानिकारक गैस उत्सर्जित करता है.

जलवायु परिवर्तन के संकट से निपटने में करेगा मदद:दरअसल, गाय के गोबर से चलने वाले इस ट्रैक्टर को ब्रिटिश की कंपनी बेनामन ने बनाया (Benaman company Made Cow Dung Powered Tractor) है. कंपनी दस वर्षों से अधिक समय से बायोमीथेन उत्पादन पर शोध कर रही है. बेनामन कंपनी द्वारा बनाए गए इस ट्रैक्टर को पूरी दुनिया बड़ी उम्मीद से देख रही है, क्योंकि माना जा रहा है कि बायोमीथेन से चलने वाला यह ट्रैक्टर जलवायु परिवर्तन के संकट से निपटने में काफी मददगार साबित होगा .

डीजल के समान है छमता:एक फार्म में 100 गायों के साथ बायोमीथेन उत्पादन की एक इकाई स्थापित की गई थी. उसमे गाय का गोबर और मूत्र एकत्र किया जाता था. इस तरह बायोमीथेन का निर्माण हुआ. इस बायोमीथेन को क्रायोजेनिक टैंक में पंप किया गया था. यह टंकी एक ट्रैक्टर पर फिट की गई थी. क्रायोजेनिक टैंक 160 डिग्री के तापमान पर तरल मीथेन रखता है. इससे ट्रैक्टर को डीजल के समान ड्राइविंग की छमता मिलती है. world first Cow Dung Powered Tractor .

ये भी पढ़ें:टेलीविजन दर्शक जल्द ही बिना सेट टॉप बॉक्स के दूरदर्शन चैनल देख सकेंगे, जानें कैसे

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details