दिल्ली

delhi

Crewed Mission Delayed: बोइंग स्टारलाइनर का पहला चालक दल मिशन मई तक विलंबित : नासा

By

Published : Mar 25, 2023, 8:17 PM IST

Updated : Mar 25, 2023, 8:31 PM IST

नासा के अंतरिक्ष संचालन प्रमुख कैथी लाइडर्स (NASA Space Operations Chief Kathy Lueders) ने ट्विटर पर कहा कि पहले अप्रैल के अंत में योजना बनाई गई थी, स्टारलाइनर मिशन अब मई के लिए निर्धारित एक निजी अंतरिक्ष यात्री मिशन के बाद लॉन्च करने के लिए तैयार है, क्योंकि टीम अंतरिक्ष यान के लिए तत्परता और पूर्ण सत्यापन कार्य का आकलन करती है.

Boeing Starliner first crewed mission delayed until May: NASA
बोइंग स्टारलाइनर का पहला चालक दल मिशन मई तक विलंबित : नासा

वाशिंगटन:नासा ने घोषणा की है कि बोइंग के सीएसटी-100 स्टारलाइनर की पहली चालक दल की उड़ान में मई तक की देरी हुई है. यह पहले अप्रैल के अंत में निर्धारित किया गया था, लेकिन अंतिम-मिनट के परीक्षण और तकनीकी बहस के कारण कथित तौर पर इसमें देरी हुई. नासा के अंतरिक्ष संचालन के एसोसिएट प्रशासक कैथी लाइडर्स ने एक ट्वीट में कहा कि सीएसटी-100 स्टारलाइनर अब स्वयंसिद्ध मिशन 2 के बाद लॉन्च होगा.

जबकि तारीखों की घोषणा अभी बाकी है, उन्होंने कहा कि इस साल मई में अंतरिक्ष में विस्फोट होने की संभावना है. ल्यूडर्स ने ट्विटर पर कहा कि हम अपने बोइंग क्रू फ्लाइट टेस्ट के लिए लॉन्च की तारीख सहित एटदरेट स्पेस-स्टेशन शेड्यूल को समायोजित कर रहे हैं, क्योंकि टीमें तत्परता और पूर्ण सत्यापन कार्य का आकलन करती हैं. उन्होंने कहा कि सीएफटी अब अनुकूलित स्टेशन संचालन के लिए निम्नलिखित स्वयंसिद्ध मिशन 2 लॉन्च करेगा.

पिछले साल अप्रैल में एक्सिओम अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (axiom international space station) का दौरा करने वाला पहला निजी मिशन बन गया. अमेरिकी निजी अंतरिक्ष आवास कंपनी का एक्सिओम मिशन 1 (एएक्स-1) 4 सदस्यीय चालक दल के साथ अंतरिक्ष में लगभग 17 दिन बिता चुका है. कंपनी ने कहा कि एएक्स-2 के मई में अंतरिक्ष में उड़ान भरने की संभावना है, ताकि मजबूत वैज्ञानिक अनुसंधान, बायोमैन्यूफैक्चरिंग और लो-अर्थ ऑर्बिट में प्रौद्योगिकी प्रदर्शनों का विस्तार किया जा सके.लाइडर्स ने ट्विटर पर कहा, "एएक्स-2 के लिए लक्षित लॉन्च की तारीखें मई की शुरुआत वाली तय की गई हैं और स्टारलाइनर को जल्द ही साझा की जाएंगी। स्पेस स्टेशन शेड्यूल सेट होने के बाद हम मीडिया अपडेट की योजना बनाएंगे। हमेशा की तरह, जब हम तैयार होंगे तब उड़ान भरेंगे. बोइंग ने नासा के कमर्शियल क्रू प्रोग्राम के साथ 2014 में स्टारलाइनर के साथ अंतरिक्ष स्टेशन से और उसके लिए परिचालन मिशन उड़ाने के लिए एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए थे. इसने पिछले साल अंतरिक्ष में मानव रहित उड़ानों के दो परीक्षण किए थे.
Last Updated : Mar 25, 2023, 8:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details