दिल्ली

delhi

ETV Bharat / science-and-technology

Beware of BGMI : इस खेल से खराब हो सकता है आपका मानसिक स्वास्थ्य, सरकार भी चौकन्नी

प्रतिबंधित बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया वाला गेम वापस आ गया है. कई लोग इसको बड़ा खतरा बताया जा रहा है. इसके आने से विशेष रूप से माता-पिता व बच्चों के परिजन चिंतित दिखायी दे रहे हैं...

By

Published : Jun 19, 2023, 11:09 AM IST

Beware of BGMI: Return triggers fears of addiction, mental health issues
बीजीएमआई गेम

नई दिल्ली : एक साल से अधिक समय से प्रतिबंधित बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया (बीजीएमआई) एक बार फिर से आ गया है. इस लोकप्रिय बैटल रॉयल गेम ने देश के गेमिंग समुदाय को मंत्रमुग्ध कर दिया था. कहा जा रहा है कि ये एक बार फिर वापस आ गया है. जहां इस ऐप की निगरानी की जा रही थी. वहीं सरकार ने तीन महीने पहले इसे हरी झंडी दे दी है.

30 मई को दक्षिण कोरियाई वीडियो गेम डेवलपर क्राफ्टन ने कहा कि वीडियो गेम बीजीएमआई अब भारत में सभी उपयोगकर्ताओं के लिए खेलने के लिए उपलब्ध होगा, क्योंकि यह एंड्रॉइड और आईओएस दोनों उपयोगकर्ताओं के लिए डाउनलोड के लिए उपलब्ध है. अब तक 10 करोड़ से ज्यादा यूजर्स ने बीजीएमआई ऐप डाउनलोड कर चुके हैं.

बीजीएमआई की भारत में वापसी

इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर ने पिछले महीने स्पष्ट किया था कि वीडियो गेम बीजीएमआई को देश में लौटने की अनुमति देने का अंतिम निर्णय गेम के तीन महीने के सख्त परीक्षण के बाद ही लिया जाएगा. मंत्री ने कहा कि सरकार अंतिम निर्णय लेने से पहले अगले तीन महीनों में 'उपयोगकर्ता नुकसान, व्यसन आदि' के अन्य मुद्दों पर कड़ी नजर रखेगी. उन्होंने एक ट्वीट में कहा, "यह सर्वर स्थानों और डेटा सुरक्षा आदि के मुद्दों के अनुपालन के बाद बीजीएमआई की तीन महीने की परीक्षण स्वीकृति है."

जिम्मेदार गेमिंग प्रथाओं को बढ़ावा देने के लिए 18 वर्ष से कम उम्र के उपयोगकर्ताओं के लिए प्लेटाइम तीन घंटे का होगा, जबकि बाकी खिलाड़ियों के लिए यह प्रतिदिन छह घंटे का होगा. साथ ही, माता-पिता का सत्यापन और नाबालिगों के लिए दैनिक खर्च की सीमा कंपनी के अनुसार खेल का एक हिस्सा बनी हुई है.

सितंबर 2020 में भारत सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा और डेटा गोपनीयता पर चिंताओं का हवाला देते हुए कुल 118 चीनी मोबाइल एप्लिकेशन पर प्रतिबंध लगा दिया, जिसमें पीयूबीजी मोबाइल - बीजीएमआई के संभावित राष्ट्रीय सुरक्षा खतरे वाले ऐप्स भी शामिल थे.

पबजी मोबाइल के बैन होने के बाद प्लेयर्स को विकल्प तलाशने के लिए मजबूर होना पड़ा. दक्षिण कोरियाई वीडियो गेम कंपनी क्राफ्टन ने बाद में भारतीय गेमर्स के लिए तैयार किए गए शीर्षक के रीब्रांडेड संस्करण को जारी करने के अपने इरादे का खुलासा किया.

जुलाई 2021 में क्राफ्टन द्वारा पहली बार एक रीब्रांडेड बीजीएमआई जारी किया गया था. खेल को उन संशोधनों के साथ बनाया गया था जो स्थानीय कानूनों का पालन करते हैं और पीयूबीजी मोबाइल की भावना को बनाए रखते हुए भारत सरकार की चिंताओं को ध्यान में रखते हैं.

बीजीएमआई के फिर से शुरू होने पर ईस्पोर्ट्स संगठनों ने जल्दी से अपने संचालन को फिर से शुरू कर दिया, प्रतियोगिताओं की स्थापना की और पेशेवर टीमों को काम पर रखा. बीजीएमआई के पुनरुद्धार ने भारत के बढ़ते गेमिंग क्षेत्र में प्रवेश करने के इच्छुक ब्रांडों के बीच सहयोग बढ़ाने का मार्ग प्रशस्त किया. हालांकि, कई लोग, विशेष रूप से माता-पिता, बीजीएमआई की वापसी को व्यसन और मानसिक स्वास्थ्य पर इसके संभावित प्रभाव के कारण एक बुरे शगुन के रूप में देखते हैं.

पबजी मोबाइल पर प्रतिबंध लगने से पहले इसकी नशे की प्रकृति और युवा खिलाड़ियों पर इसके नकारात्मक प्रभाव के लिए व्यापक आलोचना हुई थी. अपने पूर्ववर्ती के साथ महत्वपूर्ण समानता साझा करने वाले गेम का पुन: परिचय एक बार फिर से अत्यधिक गेमिंग के हानिकारक प्रभावों पर बहस को फिर से शुरू कर दिया है.

--आईएएनएस के इनपुट के साथ

ABOUT THE AUTHOR

...view details