दिल्ली

delhi

Apple India Manufacturing: एप्पल ने वित्त वर्ष 2023 में भारत में 7.5 अरब डॉलर मूल्य के भेजे आईफोन और आईपैड

By

Published : Apr 15, 2023, 3:13 PM IST

Updated : Apr 15, 2023, 3:21 PM IST

Apple चीन पर अपनी निर्भरता कम करने के तरीके तलाश रहा है क्योंकि वाशिंगटन और बीजिंग के बीच तनाव लगातार बढ़ रहा है. इसके लंबे समय के साझेदार, जो दुनिया के अधिकांश आईफ़ोन चीन में फैले कारखानों से बनाते हैं, अमेरिकी कंपनी अब फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी ग्रुप से लेकर पेगाट्रॉन कॉर्प तक के विस्तार भागीदारों के माध्यम से भारत में अपने आईफोन का लगभग 7% बनाती है. Apple Trade India

Apple Trade India
एप्पल ने वित्त वर्ष 2023 में भारत में 7.5 अरब डॉलर मूल्य के भेजे आईफोन और आईपैड

नई दिल्ली:स्थानीय मैन्युफैक्च रिंग को बढ़ावा देने के बीच एप्पल ने वित्त वर्ष 2022-23 में भारत में 7.5 अरब डॉलर मूल्य के आईफोन और आईपैड(India iPhone output to7 billion in FY23) भेजे. आईएएनएस को प्राप्त से डेटा में यह जानकारी दी गई है. मार्केट इंटेलिजेंस फर्म सीएमआर द्वारा उपलब्ध कराए गए शुरुआती अनुमानों के अनुसार, वित्त वर्ष 2023 में, एप्पल ने देश में 7 मिलियन से अधिक आईफोन और आधा मिलियन आईपैड भेजे, आईफोन शिपमेंट के लिए 28 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है.

इंडस्ट्री इंटेलिजेंस ग्रुप, सीएमआर के प्रमुख प्रभु राम ने आईएएनएस को बताया कि वित्त वर्ष 22-23 की अवधि में, एप्पल ने साल-दर-साल आईफोन शिपमेंट में दो अंकों की वृद्धि के साथ भारत में अपनी गति में तेजी जारी रखी (iphone supply in india) है. इस बीच, मार्च तिमाही (वित्त वर्ष 2023 की अंतिम तिमाही) में, आईफोन्स ने देश में 2.1 मिलियन शिपमेंट के साथ 67 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की. राम ने कहा कि सबसे हाल की मार्च तिमाही में, भारत में उपभोक्ता मांग में एक मजबूत वृद्धि ने आईपैड और आईफोन्स के शिपमेंट को उत्प्रेरित किया. विशेष रूप से, वर्तमान आईफोन 14 सीरीज और पिछले आईफोन 13 लाइन-अप को अधिकांश शिपमेंट के लिए गठित किया गया है.

आईफोन 13 सीरीज ने 2023 पहली तिमाही में 48 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी हासिल की, इसके बाद आईफोन 14 सीरीज 44 प्रतिशत पर रही. पूरे वित्त वर्ष 2023 के लिए, आईफोन 14 सीरीज ने भारत में 36 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी दर्ज की है. आगे देखते हुए, एप्पल को भारत में कुछ अनुकूल टेलविंड्स का आनंद मिलता है, जो भविष्य के विकास का एक मजबूत चालक है.एप्पल अगले हफ्ते मुंबई और नई दिल्ली में अपने दो फ्लैगशिप, खुद के ब्रांडेड रिटेल स्टोर खोलेगी.

विश्वसनीय सूत्रों के अनुसार, एप्पल के सीईओ टिम कुक, एप्पल के अपने ब्रांडेड रिटेल स्टोर (मुंबई में जियो वल्र्ड ड्राइव मॉल और दिल्ली के साकेत में सेलेक्ट सिटीवॉक मॉल में) का उद्घाटन करेंगे। टेक दिग्गज के लिए पहली बार जिसने अपनी भारत की विकास योजनाओं को दोगुना कर दिया है. राम ने कहा कि मुंबई और दिल्ली में नए एप्पल फ्लैगशिप रिटेल स्टोर आक्रामक बिक्री पहलों से समर्थित हैं, जो आने वाले वर्ष में ऐप्पल के विकास को बढ़ावा देंगे. Apple India Manufacturing

Last Updated : Apr 15, 2023, 3:21 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details