दिल्ली

delhi

Apple launches iPhone 15 Pro: एप्पल ने टाइटेनियम डिजाइन के साथ आई फोन 15 प्रो और मैक्स प्रो लॉन्च किया

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 13, 2023, 7:51 AM IST

Updated : Sep 13, 2023, 12:26 PM IST

एप्पल ने कुछ स्पेशल फीचर के साथ आईफोन 15 प्रो और आईफोन 15 प्रो मैक्स लॉन्च किया. यह अब तक का सबसे हल्का और पतला मॉडल है.

Apple announces iPhone 15 Pro with Titanium design, starting at USD 999
एप्पल ने टाइटेनियम डिजाइन के साथ आई फोन 15 प्रो और मैक्स प्रो लॉन्च किया

कैलिफोर्निया: मोबाइल प्रेमियों के लिए मंगलवार का दिन खास रहा क्योंकि एप्पल ने अपने मुख्यालय एप्पल पार्क क्यूपर्टिनो में 'वंडरलस्ट' कार्यक्रम की मेजबानी की. टेक दिग्गज ने आधिकारिक तौर पर अपने नए हाई-एंड आई फोन (iPhone 15 Pro और 15 Pro Max) को लॉन्च किया. एप्पल ने दावा किया है कि इसमें सबसे प्रीमियम सामग्री का इस्तेमाल किया गया है.

एप्पल ने टाइटेनियम डिजाइन के साथ आई फोन 15 प्रो और मैक्स प्रो किया लॉन्च

पिछले साल के मॉडलों के चमकदार, स्टेनलेस स्टील फ्रेम के विपरीत, प्रो मॉडल का फ्रेम ब्रश जैसा दिखता है. टाइटेनियम की कई सारी खूबिया हैं. यह दिखने में आकर्षक होने के साथ ही साथ हल्का और टिकाऊ भी है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इसका डिस्प्ले का आकार 6.1 और 6.7 इंच है. दिलचस्प बात यह है कि रिंग साइलेंट स्विच नहीं है.

उसकी जगह एक्शन बटन लगा दिया गया है. नए बटन के साथ आप शॉर्टकट चलाने, एक्सेसिबिलिटी सुविधाओं को लाने, कैमरा यूज करने, फ्लैशलाइट चालू करने और बहुत कुछ सुविधाओं के लिए यूजर फ्रेंडली हैं. दोनों पेशेवरों में प्रोमोशन के साथ सुपर रेटिना एक्सडीआर डिस्प्ले हैं और आईओएस 17 में ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले और नए स्टैंडबाय मोड दोनों का समर्थन करते हैं.

आई फोन 15 प्रो और मैक्स प्रो

आईफोन 15 प्रो (iPhone 15 Pro) को पावर देने वाली चिप एप्पल की नई ए17 प्रो (A17 Pro) चिप है. यह 3 नैनोमीटर चिप है, जिसमें 19 बिलियन ट्रांजिस्टर, 6 मुख्य कोर और 16-कोर न्यूरल इंजन है. कैमरा फंक्शन में सुधार किया गया है. आईफोन 15 प्रो मैक्स में एक नया टेलीफोटो कैमरा है. एक नए टेट्रा-प्रिज्म डिजाइन के साथ जूम को 5x (आईफोन 15 प्रो अधिकतम 3x पर है) तक बढ़ाता है.

लेकिन मुख्य चौड़े कैमरे के साथ-साथ अल्ट्रावाइड कैमरे (जो आईफोन 15 प्रो और प्रो मैक्स दोनों पर समान हैं) में भी महत्वपूर्ण सुधार हुए हैं. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि कैमरा अब बेहतर वीडियो कैप्चर कर सकता है, जिसे ऐप्पल के आगामी विजन प्रो पर देखने के लिए डिजाइन किया गया है. हालांकि यह इस साल के अंत में लॉन्च किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- Make in India iPhone : वैश्विक बिक्री के पहले दिन 'मेक इन इंडिया' आईफोन बेचने की तैयारी में एप्पल

आईफोन 15 प्रो (iPhone 15 Pro) की शुरुआती कीमत पिछले साल के समान ही है. इसकी कीमत 999 अमेरिकी डॉलर है. वहीं, आईफोन 15 प्रो मैक्स (iPhone 15 pro Max) के लिए 100 अमेरिकी डॉलर अधिक चुकाने होने यानी इसकी कीमत 1,199 अमेरिकी डॉलर है. हालाँकि अब यह दोगुनी स्टोरेज, 256 जीबी के साथ शुरू होती है.

(एएनआई)

Last Updated : Sep 13, 2023, 12:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details