दिल्ली

delhi

ETV Bharat / science-and-technology

Amazon : अमेजन ने आईओएस व वेब पर उपयोगकर्ताओं के लिए पासवर्ड रहित साइन-इन किया शुरू

Amazon पासकी शुरू कर रहा है, ग्राहक अब सेटिंग्स में Amazon passkey सेट कर सकते हैं, इससे उन्हें डिवाइस को अनलॉक करने के लिए उपयोग किए जाने वाले चेहरे, फिंगरप्रिंट या पिन का उपयोग करने की अनुमति मिलती है. Amazon rolls out passwordless sign ins .

By IANS

Published : Oct 24, 2023, 12:09 PM IST

Amazon passkey amazon rolls out passwordless sign ins
अमेजन

नई दिल्ली :अमेजन ब्राउजर और मोबाइल शॉपिंग ऐप्स (आईओएस उपयोगकर्ताओं) पर पासकी समर्थन शुरू कर रहा है, इससे ग्राहकों के लिए पासवर्ड रहित साइन-इन के साथ अपने खातों तक पहुंच आसान और सुरक्षित हो जाएगी. ग्राहक अब अपनी Amazon सेटिंग्स में पासकी सेट कर सकते हैं, इससे उन्हें अपने डिवाइस को अनलॉक करने के लिए उपयोग किए जाने वाले उसी चेहरे, फिंगरप्रिंट या पिन का उपयोग करने की अनुमति मिलती है.

Amazon में ई-कॉमर्स के वरिष्ठ उपाध्यक्ष डेव ट्रेडवेल ने कहा, "यह ग्राहकों को उनके Amazon अनुभव में एक साथ उपयोग में आसानी और सुरक्षा प्रदान करने के बारे में है." “हालांकि निकट भविष्य में भी पासवर्ड मौजूद रहेंगे, यह सही दिशा में एक रोमांचक कदम है. ट्रेडवेल ने कहा, हम इस नई प्रमाणीकरण पद्धति को जल्दी अपनाने से रोमांचित हैं, इससे अधिक सुरक्षित, पासवर्ड रहित इंटरनेट के लिए हमारे दृष्टिकोण को साकार करने में मदद मिलेगी.

अमेजन

ई-कॉमर्स दिग्गज ने सोमवार देर रात एक बयान में कहा कि ब्राउज़र का उपयोग करने वाले सभी अमेज़ॅन ग्राहकों के लिए पासकी समर्थन उपलब्ध है और इसे धीरे-धीरे आईओएस अमेज़ॅन शॉपिंग ऐप पर भी उपलब्ध कराया जा रहा है, साथ ही एंड्रॉइड Amazon शॉपिंग ऐप पर भी जल्द ही समर्थन मिलने लगेगा. पासवर्ड के विपरीत, पासकी को लिखा या अनुमान नहीं लगाया जा सकता है, जिससे हैकर के साथ amazon passkey के आकस्मिक साझाकरण को रोकने में मदद मिलती है.

ये भी पढ़ें-

भारतीयों में छोटे-बड़े कामों के लिए अमेजन एलेक्सा का उपयोग बढ़ा, अब live cricket commentary scores भी पूछ सकते हैं

Amazon ने कहा,“जब कोई ग्राहक अपने डिवाइस पर पासकी का उपयोग करता है, तो यह साबित होता है कि उनके पास उनका डिवाइस है और वे इसे अनलॉक करने में सक्षम हैं. ग्राहकों को अब अद्वितीय पासवर्ड याद रखने या नाम या जन्मदिन जैसे आसानी से अनुमान लगाने वाले पहचानकर्ताओं का उपयोग करने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है. ग्राहक ऐप्स और साइटों में साइन इन करने के लिए पासकी का उपयोग उसी तरह कर सकता है, जैसे वे अपने डिवाइस को फिंगरप्रिंट, फेस स्कैन या लॉक स्क्रीन पिन के साथ अनलॉक करते हैं. कंपनी ने कहा कि पासवर्ड और टेक्स्ट संदेशों में वन-टाइम कोड की तुलना में पासकीज़ फ़िशिंग हमलों के प्रति कम संवेदनशील होते हैं, इससे वे अधिक सुरक्षित विकल्प बन जाते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details