दिल्ली

delhi

ETV Bharat / science-and-technology

अमेजन ने फायर टीवी पर एलेक्सा के लिए जोड़ा हिंदी सपोर्ट

अमेजन ने ऐलान किया कि कंपनी की तरफ से फायर टीवी पर एलेक्सा के लिए एक नए लैंग्वेज सपोर्ट के रूप में अब हिंदी को शामिल किया जा रहा है.

By

Published : Nov 20, 2020, 11:52 AM IST

Updated : Feb 16, 2021, 7:52 PM IST

amazon , alexa
अमेजन ने फायर टीवी पर एलेक्सा के लिए जोड़ा हिंदी सपोर्ट

नई दिल्ली:अमेजन फायर टीवी पर एलेक्सा के लिए एक नए लैंग्वेज सपोर्ट के रूप में अब हिंदी को भी जोड़ा जा रहा है. इसके तहत फायर टीवी पर एलेक्सा से हिंदी में इंटरैक्शन किया जा सकेगा, स्थानीय भाषा में कई जानकारियां उपलब्ध कराई जाएंगी, हिंदी में हजार तरह के स्किल जोड़े जाएंगे इत्यादि.यूजर्स अपने डिवाइस लैंग्वेज के रूप में हिंदी का चुनाव कर फायर टीवी में मेन्यू भी इसी भाषा में देख सकेंगे.

कंपनी ने एक बयान में कहा कि यूजर्स एलेक्सा वॉयस रिमोट के माध्यम से हिंदी को चुन सकते हैं. इसके लिए उन्हें सेटिंग्स में क्लिक कर फायर टीवी लैंग्वेज के सेटिंग्स में जाना होना, इसके बाद डिवाइस ऑप्शन में जाना होना और फिर डिवाइस लैंग्वेज को चुनना होगा.फायर टीवी के नए ग्राहक अपने डिवाइस बॉक्स को सेट करते वक्त ही भाषा का चयन कर सकते हैं.


इसके लॉन्च होने से ग्राहक हिंदी में एलेक्सा के माध्यम से गाने, विभिन्न चीजों के बारे में ज्ञान, व्यक्तित्वों से संबंधित जानकारी, स्मार्ट होम, अलार्म, मौसम, न्यूज, स्थानीय चीजों के बारे में छानबीन सहित और भी कई सुविधाओं का लाभ उठा पाने में सक्षम हो सकेंगे.

इसके अलावा, अमेजन भारत में फायर टीवी उपकरणों पर इसे उपलब्ध कराकर एलेक्सा रूटीन का विस्तार भी कर रहा है. एलेक्सा रूटीन एक एलेक्सा फीचर है जो ग्राहकों के दिन-प्रतिदिन के जीवन को एलेक्सा और स्मार्ट होम फीचर को एक साथ जोड़कर आसान बनाने के लिए बनाया गया है.

एलेक्सा ऐप का उपयोग करते हुए, ग्राहक अपने एलेक्सा-सक्षम और स्मार्ट होम डिवाइस पर अपने टीवी को चालू या बंद करने, एक विशिष्ट ऐप खोलने, विशिष्ट सामग्री चलाने और रुकने या सामग्री को फिर से शुरू करने जैसे कार्यों के अलावा, अन्य कार्यों का चयन कर सकते हैं,जैसे कि लाइट चालू करना या AC तापमान बदलना.

पढ़ेंःएम 1 सिलिकॉन चिप से नए क्रोम संस्करण को ठीक करेगा गूगल

अमेजन ने पिछले महीने भारत में फायर टीवी उपकरणों के लिए 'लाइव टीवी' फीचर पेश किया, जिससे ग्राहकों को अपने पसंदीदा सामग्री प्रदाताओं से लाइव चैनल की खोज करना आसान हो गया.

Last Updated : Feb 16, 2021, 7:52 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details