दिल्ली

delhi

ETV Bharat / science-and-technology

साल 2020 के टॉप फेसबुक मोमेंट्स, यहां देखें

2020 में लोगों ने कितना समय फेसबुक पर बिताया और क्या पोस्ट किया इस आधार पर, 2020 के टॉप मोमेंट्स को निर्धारित किया गया है. इन टॉप मोमेंट्स को 6 थीम्स में बांट गया है, जैसे- आइकन्स (प्रसिद्ध व्यक्ति को याद करना), कोविड-19, आदि. इसके अलावा, फेसबुक ने 2020 के टॉप पॉप कल्चर मोमेंट्स भी शेयर किए.

By

Published : Dec 16, 2020, 10:00 PM IST

Updated : Feb 16, 2021, 7:53 PM IST

Facebook, Facebook Top Moments 2020
2020: फेसबुक के टॉप मोमेंट्स

हैदराबाद :कुछ ही दिनों में, हम 2020 से 2021 में चले जाएंगे. मगर, 2020 ने हमारे रहन-सहन के तरीकों में काफी बदलाव ला दिया है. हालांकि, हम सभी यही उम्मीद कर रहे हैं कि आने वाला साल, हमारे लिए कुछ नयापन लाएगा.

2020 में जहां हम लॉकडाउन में अपने परिवार और दोस्तों से मिल नहीं पा रहे थे, वहीं फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल साइट्स ने हमें एक दूसरे से जुड़ने में मदद की.

2020 में लोगों ने कितना समय फेसबुक पर बिताया और किस तरह की पोस्ट शेयर की, इसके आधार पर फेसबुक ने अपने टॉप मोमेंट्स को 6 थीम्स में बांट दिया है-

2020: फेसबुक के टॉप मोमेंट्स

आइकन्स (प्रसिद्ध व्यक्ति) :2020 में दुनिया भर के प्रसिद्ध लोगों को याद करने और उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए फेसबुक का अच्छा-खासा इस्तेमाल किया.

  • अमेरिकी पेशेवर बास्केटबॉल खिलाड़ी, कोबे ब्रायंट के निधन पर, अमेरिका, मैक्सिको और फिलीपींस के लोगों ने ब्रायंट के जीवन से जुड़ी बहुत सारी तस्वीरें और पोस्ट फेसबुक पर शेयर किए.
  • अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस, रूथ बेडर गिन्सबर्ग को याद करते हुए, एक दिन में 6 मिलियन से अधिक लोगों ने पोस्ट किया. इसके लिए, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर हैशटैग #restinpower का उपयोग किया गया.

सोशल अवेकनिंग :ग्लोबल कम्युनिटीज ने अनेक महत्वपूर्ण मुद्दों को भी उठाया.

  • जॉर्ज फ्लॉयड की मृत्यु के बाद, ब्लैक लाइव्स मैटर के इर्द-गिर्द फिर से बातचीत शुरू हुई. केवल तीन हफ्तो में ही, यह बातचीत तीन गुना बढ़ गई. फ्लॉयड एक अफ्रीकी अमेरिकी थे. इनकी गिरफ्तारी 25 मई, 2020 को की गई थी. इस समय के दौरान, ब्लैक लाइव्स मैटर को लेकर, फेसबुक पर हर रोज लगभग 7.5 मिलियन मेन्शन किए गए थे.
  • ब्लैकआउट व्यवसायों का सपोर्ट करने वाले, एक फेसबुक ग्रुप, द ब्लैकआउट कोएलिशन में 1.8 मिलियन सदस्य हैं. अब यह ग्रुप अमेरिकी यूजर्स के बीच, सबसे बड़े ग्रुप्स में से एक है.
    2020 के टॉप पॉप कल्चर मोमेंट्स

कोविड-19 : इन असाधारण परिस्थितियों में भी सोशल प्लेटफार्मस के माध्यम से कम्युनिटीज से जुड़ने, सीखने और बढ़ने के तरीके खोजे गए.

  • मार्च में, चिकित्सा कर्मचारियों का आभार व्यक्त करने के लिए, स्पेन के 1.5 मिलियन से अधिक लोगों ने #aplausosanitario का उपयोग करके पोस्ट शेयर किए.
  • लॉकडाउन लगने के बाद, इटली में इंस्टाग्राम और फेसबुक लाइव के व्यूज दोगुने हो गए थे. क्वारंटीन के दौरान, इटली के निवासियों ने अपनी बालकनियों में गाने गाए, जो प्रसारित भी किए गए. इसी बीच, अमेरिका में, फेसबुक लाइव दर्शकों की संख्या में 50% तक बढ़ोतरी हुई. इसका कारण यह है कि अधिकतर लोग फिटनेस क्लास, आर्टिस्ट के साथ जुड़े रहे और अन्य ऑनलाइन कार्यों में भाग लेते रहे.

पढ़ेंःइंस्टाग्राम पर 2020 के सबसे मजेदार मीम्स, यहां देखें

ग्लोबल पॉलिटिक्स :फेसबुक और इंस्टाग्राम का इस्तेमाल लोगों ने अपने विचारों को प्रकट करने के लिए भी किया.

  • अगस्त में कमला हैरिस के उपराष्ट्रपति चुने जाने की घोषणा सबसे महत्वपूर्ण पलो में से एक था. क्योंकि, इसके लिए एक दिन में 10 मिलियन से अधिक पोस्ट किए गए थे.
  • फेसबुक और इंस्टाग्राम पर वोटिंग इंफॉर्मेशन सेंटर शुरू किया गया. इससे अमेरिकी नागरिकों को वोटिंग करने के लिए रजिस्ट्रेशन की आधिकारिक जानकारी दी गई. साथ ही, वोटिंग की समय सीमा के बारे में भी महत्वपूर्ण जानकारी दी गई.

इन्वाइरन्मेन्टल (पर्यावरण)कॉजेज : देश- विदेश के लोगों ने एक बेहतर वातावरण के लिए, फेसबुक पर एक साथ आकर अपनी बातें रखीं और पूरा-पूरा सहयोग दिया.

  • ऑस्ट्रेलियाई वाइल्डफायर(ऑस्ट्रेलिया के जंगल में लगी आग) से प्रभावित लोगों को राहत देने के लिए, दुनिया भर से 1.3 मिलियन से अधिक लोगों ने 35 मिलियन डॉलर से अधिक का फंड इकट्ठा किया. यह साल का सबसे बड़ा फेसबुक फंडराइजर बन गया.
  • फेसबुक फंडराइजर से 2.6 मिलियन से अधिक लोगों ने 87 मिलियन डॉलर से अधिक राशि जुटाई है. यह राशि कई पर्यावरणीय कारणों जैसे जलवायु परिवर्तन, समुद्र की सफाई, जानवरों की सुरक्षा आदि से जुड़े प्रयासों का सपोर्ट करने के लिए इकट्ठा की गई है.

फेथ एंड कम्युनिटी :हम सभी ने फेसबुक और इंस्टाग्राम का उपयोग, कम्युनिटी को बनाने और इसके रख-रखाव के लिए किया.

  • पिछले 3 महीनों में, दुनिया भर में इंस्टाग्राम के सपोर्ट स्मॉल बिजनेस स्टिकर का उपयोग करके, 47 मिलियन से अधिक स्टोरीज को शेयर किया गया है.
  • कोविड-19 लॉकडाउन की वजह से इन-पर्सन सेवाओं पर रोक लगा दी गई थी. उस समय, 6 अप्रैल (ईस्टर और पासओवर) को शुरु होने वाल हफ्ता, जिसमें लोगों ने छुट्टिया ली और ज्यादातर समय वीडियो कॉल पर बिताया. इसलिए यह सप्ताह, मैसेंजर पर ग्रुप वीडियो कॉल के लिए सबसे लोकप्रिय सप्ताह था. साथ ही, इस हफ्ते में आध्यात्मिक पेजों से सबसे अधिक फेसबुक लाइव प्रसारण भी किए गए थे.

फेसबुक ने 1 जनवरी से लेकर 31 अक्टूबर, 2020 तक उन सभी मोमेंट्स की पहचान की, जिनका उपयोग लोगों ने अधिक किया था, जैसे-फेसबुक फंडराइजर और ग्रुप्स. पूरे साल के टॉप सिगल-दिनों के मोमेंट्स को कैप्चर करके, इस साल के टॉप मोमेंट्स को निर्धारित किया गया था. साथ ही फेसबुक ऐप के उपयोग के उन तरीकों को भी ध्यान रखा गया, जिनका उपयोग लोगों ने इन मोमेंट्स तक पहुंचने के लिए किया.

पढ़ेंःकार्डियो फिटनेस लेवल की जांच भी करेगा एप्पल वॉच

Last Updated : Feb 16, 2021, 7:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details