दिल्ली

delhi

ETV Bharat / premium

पंजाब: किसानों की दो बेटियां वायुसेना में फ्लाइंग ऑफिसर बनीं, बधाइयों का लगा तांता

पंजाब के किसानों की दो बेटियों ने इतिहास रचा दिया है. इवराज कौर और प्रभसिमरन कौर ने वायु सेना अकादमी डुंडीगल और हैदराबाद से प्रशिक्षण लेने के बाद आज भारतीय वायु सेना में फ्लाइंग ऑफिसर के रूप में कमीशन प्राप्त किया है, जो इस संस्थान और पंजाब के लिए बहुत गर्व की बात है. दोनों बेटियों को पंजाब के मंत्री अमन अरोड़ा ने बधाई दी है.

By

Published : Jun 18, 2023, 2:02 PM IST

Indian Air Force
पंजाब की बेटियों ने रचा इतिहास

चंडीगढ़:पंजाब के दो किसानों की बेटियां शनिवार को वायुसेना में फ्लाइंग ऑफिसर के रूप में शामिल हुईं. एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई है. जानकारी के मुताबिक दोनों लड़कियों के लिए मोहाली स्थित माई भागो सशस्त्र बल तैयारी संस्थान (एएफपीआई) की पूर्व छात्रा इवराज कौर और प्रभसिमरन कौर को डुंडीगल और हैदराबाद की वायुसेना अकादमी से फ्लाइंग ऑफिसर के रूप में शामिल किया गया है.

आपको बता दें कि इवराज कौर के पिता जसप्रीत सिंह एक किसान हैं, जो रूपनगर जिले के रहने वाले हैं. इवराज हेलीकॉप्टर पायलट के रूप में फ्लाइंग शाखा में शामिल होंगी. इसी तरह फ्लाइंग ऑफिसर प्रभसिमरन के पिता परमजीत सिंह गुरदासपुर जिले के एक किसान हैं. बयान में कहा गया कि प्रभसिमरन वायुसेना की शैक्षिक शाखा में शामिल होंगी.

कैबिनेट मंत्री अमन अरोड़ा ने दी बधाई:पंजाब के रोजगार सृजन, कौशल विकास और प्रशिक्षण मंत्री अमन अरोड़ा ने राज्य की बेटियों को उनकी उपलब्धि के लिए बधाई दी है. उन्होंने कहा कि वायुसेना में शामिल दोनों फ्लाइंग ऑफिसर के पिता गौरवशाली किसान हैं. मंत्री ने कहा कि इन दोनों बेटियों की सफलता छोटे कस्बों और गांवों के बच्चों को सेना में कमिशन अधिकारी के रूप में शामिल होकर देश की सेवा करने की खातिर अवसर तलाशने के लिए प्रोत्साहित करेगी.

अरोड़ा ने कहा कि एएफपीआई रोजगार सृजन, कौशल विकास और प्रशिक्षण विभाग के तहत काम करता है और इसमें आधुनिक अवसंरचना से सुसज्जित एक पूरी तरह आवासीय परिसर है. दो पूर्व छात्राओं के फ्लाइंग ऑफिसर बनने पर माई भागो एएफपीआई के निदेशक मेजर जनरल जे एस संधू (सेवानिवृत्त) ने कहा कि यह उपलब्धि राज्य से अधिक से अधिक छात्राओं को विभिन्न सशस्त्र बलों की पूर्व-कमीशन प्रशिक्षण अकादमी में भेजने के उनके प्रयासों को और मजबूती देगी.

ये भी पढ़ें-

जुलाई से शुरू होगी ट्रेनिंग: माई भागो एएफपीआई पंजाब के रोजगार, कौशल विकास और प्रशिक्षण विभाग के अधीन काम करने वाले इस संस्थान के पास अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे के साथ एक आवासीय परिसर है. यह देश में अपनी तरह का एकमात्र परिसर है. कैबिनेट मंत्री ने कहा कि राज्य की लड़कियों के देश की सेवा करने के लिए रक्षा सेवाओं में जाने के सपने को साकार करने के लिए मुख्यमंत्री एस भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने हाल ही में माई भागो एएफपीआई लॉन्च किया. एनडीए ने प्रिपरेटरी विंग (गर्ल्स) की स्थापना को मंजूरी दे दी है, जहां इस साल जुलाई से प्रशिक्षण शुरू हो जाएगा.

माई भागो एएफपीआई के महानिदेशक मेजर जनरल जसबीर सिंह संधू, एवीएसएम (सेवानिवृत्त) ने संस्थान की इन दो छात्राओं के फ्लाइंग ऑफिसर के रूप में चयन पर प्रसन्नता व्यक्त की है. उन्होंने कहा है कि यह उपलब्धि राज्य से अधिक लड़कियों को विभिन्न सशस्त्र बलों के लिए पूर्व-कमीशन प्रशिक्षण अकादमियों में भेजने के उनके प्रयासों को और बढ़ावा देगी. उन्होंने इन महिला कमीशन अधिकारियों को भारतीय वायु सेना में उनके उज्जवल भविष्य की कामना भी की.

इसके साथ ही लड़कों के लिए मोहाली में स्थापित महाराजा रणजीत सिंह सशस्त्र बल तैयारी संस्थान (एएफपीआई) के चार कैडेट ईशान बख्शी, मनराज सिंह साहनी, हर्षित बख्शी और अमनदीप सिंह सोधी ने भी डुंडीगल और हैदराबाद स्थित वायुसेना अकादमी में शनिवार को आयोजित पासिंग आउट परेड के दौरान भारतीय वायुसेना में शामिल हुए.
(अतिरिक्त इनपुट एजेंसी)

ABOUT THE AUTHOR

...view details