दिल्ली

delhi

18th G20 Summit : जी-20 से भारत को क्या हासिल हुआ, पूर्व राजदूत से समझें

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 11, 2023, 4:36 PM IST

Updated : Sep 12, 2023, 6:40 PM IST

भारत ने 9 और 10 सितंबर को नई दिल्ली के भारत मंडपम में जी20 शिखर सम्मेलन की सफलतापूर्वक मेजबानी की. सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन समेत विश्व के शीर्ष नेताओं ने भाग लिया. पूर्व राजदूत और भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) के सेवानिवृत्त अधिकारी जेके त्रिपाठी ने ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन के मुख्य निष्कर्षों के बारे में बताया. पढ़िए पूर्व राजदूत जेके त्रिपाठी का एक विश्लेषण.

18th G20 Summit
जी-20 शिखर सम्मेलन

नई दिल्ली :18वां जी-20 शिखर सम्मेलन 10 सितंबर को दिल्ली में सफलतापूर्वक संपन्न हुआ, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्राजील के राष्ट्रपति लुईस इग्नासियो लूला दा सिल्वा को इसकी अध्यक्षता सौंपी.

पिछले साल नवंबर में भारत ने इंडोनेशिया से अध्यक्षता ग्रहण की थी. उसके बाद संगठन पर विफलता की तलवार लटकने लगी. रूस-यूक्रेन संघर्ष दिन प्रतिदिन सुर्खियां बटोरने लगा. दोनों युद्धरत पक्ष अभी भी उसी तरह से युद्ध में रत हैं. भू-रणनीतिक पंडितों ने अनुमान लगाया था कि शिखर सम्मेलन में इस पर प्रस्ताव रखा जाएगा तो बिना किसी अंतिम घोषणा के समाप्त हो जाएगा. इस तरह से भारत की अध्यक्षता पर धब्बा लगेगा.

इसके संकेत तभी मिल गए थे, जब नाटो देशों और रूस-चीन धुरी के बीच संघर्ष पर गंभीर असहमति के कारण जी-20 विदेश मंत्रियों के सम्मेलन में कोई संयुक्त घोषणा जारी करने में सफलता हासिल नहीं मिली. इस साल की शुरुआत में श्रीनगर में आयोजित जी-20 पर्यटन बैठक में चीन, सऊदी अरब, मिस्र और संयुक्त अरब अमीरात की अनुपस्थिति से इसी सोच को और अधिक बल दिया.

इसके अलावा, इस तथ्य के बावजूद कि इसके संस्थापक दस्तावेजों में उल्लिखित समूह का जनादेश और उद्देश्य पूरी तरह से आर्थिक था, इस संघर्ष को तीन क्षेत्रों के तहत आयोजित प्रत्येक कार्य समूह की बैठक के परिणाम दस्तावेज़ में स्पष्ट उल्लेख मिला - चाहे वह महिला सशक्तिकरण पर हो, स्टार्ट-अप या यहां तक ​​कि भ्रष्टाचार विरोधी भी.

जी-20 के किसी भी अध्यक्ष के लिए इतने अधिक अविश्वास से ग्रस्त अनिश्चित राजनीतिक हालात से निपटना वास्तव में एक कठिन कार्य था. शीत युद्ध की वापसी, अफ्रीकी देशों के प्राकृतिक संसाधनों के अंधाधुंध दोहन के परिणामस्वरूप उनकी आर्थिक असमानता और उत्तर-दक्षिण विभाजन गहरा हुआ. लेकिन भारत ने 'वॉयस ऑफ द साउथ' शीर्षक के तहत 125 विकासशील और अल्प विकसित देशों की एक वर्चुअल बैठक बुलाकर अपने अध्यक्षी कार्यकाल की शुरुआत बुद्धिमानी से की.

यह इस तरह की पहली बैठक थी जहां इन देशों की चिंताओं को एक मंच मिल सका. इन चिंताओं को व्यक्त करते हुए, भारत ने 60 से अधिक शहरों में तीन क्षेत्रों- शेरपा, वित्त और गैर सरकारी संगठनों के तहत 230 से अधिक बैठकें आयोजित कीं, जिसमें भारतीय प्रतिभागियों के अलावा एक लाख से अधिक विदेशी प्रतिनिधि शामिल थे, जिनमें शिक्षाविद, टेक्नोक्रेट, बिजनेस टाइकून, अर्थशास्त्री, थिंक-टैंक, विभिन्न क्षेत्रों के अधिकारी, सामाजिक कार्यकर्ता, एनजीओ आदि शामिल थे.

शिखर सम्मेलन से एक सप्ताह पहले तक दोनों युद्धरत गुट अपने-अपने रुख पर अड़े हुए थे, जिससे पूरे शिखर सम्मेलन के पटरी से उतरने की संभावना थी. पश्चिमी ब्लॉक संयुक्त राष्ट्र चार्टर और अंतरराष्ट्रीय कानून के प्रावधानों के घोर उल्लंघन को लेकर यूक्रेन पर 'आक्रामकता' के लिए रूस की निंदा करने वाले पैरा को शामिल करने पर तुला हुआ था और रूस द्वारा परमाणु खतरे का उल्लेख चाहता था. रूस-चीन समर्थक कभी नहीं चाहते थे कि रूस को विलेन के रूप में प्रस्तुत किया जाए. उनके अनुसार अगर ऐसा करने की कोशिश की गई तो वे 1945 में हिरोशिमा और नागासाकी पर अमेरिकी परमाणु कार्रवाई को शामिल करने की मांग करेंगे.

इसके बावजूद भारत ने वो कर दिखाया, जिसके बारे में किसी ने सोचा तक नहीं था. नौ सितंबर की सुबह 4.30 बजे तक सभी पक्षों के साथ भारतीय वार्ताकारों की गहन और लंबी बैठक सफल रही और अंततः 9 सितंबर की सुबह सर्वसम्मति से दिल्ली घोषणापत्र सामने आया.

इस उल्लेखनीय उपलब्धि को हासिल करने का श्रेय पूरी तरह से भारतीय शेरपा अमिताभ कांत और डॉ. एस जयशंकर के कुशल मार्गदर्शन और भारतीय विदेश सेवा के चार शानदार अधिकारियों और उनकी पूरी टीम के अथक परिश्रम को जाता है. चीजें आसान होने जा रही थीं, इसके संकेत इस तथ्य से मिले कि जो बाइडेन, सभी प्रोटोकॉल को दरकिनार करते हुए हवाई अड्डे से सीधे पीएम के आवास तक चले गए.

शिखर सम्मेलन द्वारा सर्वसम्मति से अपनाए गए अंतिम दस्तावेज़ में न तो 'रूस' शब्द और न ही 'आक्रामकता' शब्द का उल्लेख किया गया था. इसे नाटो की पराजय के रूप में देखा जा सकता है. दस्तावेज़ ने इसे युद्ध कहकर संबोधित करने की बजाय 'संघर्ष' का इस्तेमाल किया. साथ ही अन्य देशों की संप्रभुता और अखंडता का सम्मान करने का आह्वान करके पश्चिम को भी कुछ सांत्वना दी. संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अनुसार राष्ट्र इस प्रकार रूस का परोक्ष संदर्भ देते हैं.

अपेक्षाओं के विपरीत, यह दस्तावेज़ इंडो-पैसिफिक समस्या के किसी भी उल्लेख की अनुपस्थिति से स्पष्ट था, जो शायद पश्चिम के साथ अपने द्विपक्षीय मुद्दों पर जोर देने के स्थान पर चीन के लिए सौदेबाजी की रियायत थी. दस्तावेज़ दोनों पक्षों की संतुष्टि के लिए था जिसे उन्होंने अपने-अपने दृष्टिकोण से देखा.

इस आयोजन को 'सफलतापूर्ण शिखर सम्मेलन' करार देते हुए रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने 'वैश्विक संस्थानों के लोकतंत्रीकरण के लिए नींव तैयार करने' के लिए भारत को धन्यवाद दिया और अंतिम दस्तावेज़ को रूस की जीत के रूप में सराहा.

दूसरी ओर, दस्तावेज़ को अपने नजरिए से देखते हुए फ्रांसीसी राष्ट्रपति ने भारत की भूमिका की सराहना की और कहा कि जी-20 ने 'रूस के अलगाव की फिर से पुष्टि की है.' बाइडेन के साथ-साथ कई अन्य लोगों ने इस आयोजन की सफलता और इसे संभव बनाने वाली भारतीय अध्यक्षता की सराहना की. शिखर सम्मेलन में एकमात्र हारने वाला यूक्रेन था!

अब, कोई यह पूछ सकता है कि भारत ने इस आयोजन पर कितना खर्च किया और हमें इससे क्या लाभ हुआ. सरकारी सूत्रों के अनुसार, आयोजन स्थल, भारत मंडपम के निर्माण और वहां सुविधाओं के निर्माण पर 2,700 करोड़ रुपये की राशि खर्च की गई, जो संयोग से अन्य सदस्य देशों द्वारा आयोजित पिछले कुछ शिखर सम्मेलनों पर खर्च की गई राशि से कम है.

किसी भी स्थिति में इस स्थायी संरचना का उपयोग भविष्य में होने वाली घटनाओं के लिए बहुत अच्छी तरह से किया जा सकता है. शिखर सम्मेलन के संगठनात्मक कौशल और लॉजिस्टिक्स की प्रशंसा के अलावा, हमारे लिए एक बड़ी उपलब्धि जी-20 में अफ्रीकी संघ को शामिल करना था. अफ्रीका के साथ हमारे पारंपरिक अच्छे संबंध हैं, जो ग्लोबल साउथ का एक प्रमुख हिस्सा है.

कोमोरोस संघ के भावनात्मक रूप से अभिभूत राष्ट्रपति और एयू के अध्यक्ष, अज़ाली असौमानी ने समूह में एयू का स्वागत करने के लिए भारत की पहल की सराहना की.

जो बाइडेन ने भी मोदी की उनके 'निर्णायक नेतृत्व और ग्लोबल साउथ की आवाज़ को आगे बढ़ाने' के लिए प्रशंसा की. फ़्रांसीसी, जर्मन और ब्राज़ीलियाई नेताओं ने इस आयोजन और इसके परिणाम दस्तावेज़ की समान रूप से सराहना की. इसलिए, शिखर सम्मेलन में भारत ग्लोबल साउथ के एक अनौपचारिक नेता और सर्वोत्कृष्ट वार्ताकार के रूप में उभरा है.

शिखर सम्मेलन से इतर भारत को तीन अन्य महत्वपूर्ण लाभ मिले. सबसे पहले हरित प्रौद्योगिकियों के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण की दिशा में तेजी से बदलाव के लिए भारत को समर्थन देने के लिए एक इंडो-अमेरिकन संयुक्त कोष स्थापित करने का निर्णय लिया गया. दूसरे इसके साथ 'ग्लोबल बायो-फ्यूल एलायंस' नामक एक पहल का गठन संस्थापक सदस्य ब्राज़ील, भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ किया गया. जो वैश्विक उत्पादन का 85% से अधिक और इथेनॉल की वैश्विक खपत का 81% हिस्सा है.

विदेश मंत्रालय के अनुसार, गठबंधन का इरादा प्रौद्योगिकी प्रगति को सुविधाजनक बनाने, स्थायी जैव ईंधन के उपयोग को तेज करने, हितधारकों के व्यापक स्पेक्ट्रम की भागीदारी के माध्यम से मजबूत मानक सेटिंग और प्रमाणन को आकार देने के माध्यम से जैव ईंधन के वैश्विक उत्थान में तेजी लाने का है. जी-20 के भीतर और बाहर कई और देशों ने इस पहल में शामिल होने की इच्छा व्यक्त की है.

भारत के लिए तीसरा और शायद सबसे महत्वपूर्ण लाभ भारत से संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब, जॉर्डन, इज़राइल, इटली और ग्रीस के माध्यम से संयुक्त राज्य अमेरिका तक 'समुद्री मार्ग-रेल-परिवहन गलियारा' बनाने के निर्णय के रूप में आया. इससे न केवल माल के परिवहन में लगने वाला समय कम होगा बल्कि सदस्यों के लिए यह लागत प्रभावी भी होगा.

अंत में, शिखर सम्मेलन भारतीय अध्यक्षता में एक और उपलब्धि थी और दुनिया में भारत की बढ़ती स्वीकार्यता का प्रमाण है जो हमें नई विश्व व्यवस्था बनाने की प्रक्रिया को प्रभावी ढंग से प्रभावित करने में सक्षम बनाता है. हालांकि, अंतिम दस्तावेज़ में उल्लिखित मुद्दों पर प्रगति का जायजा लेने के लिए नवंबर में पीएम द्वारा घोषित अगला वर्चुअल शिखर सम्मेलन वास्तव में हमारे कार्यकाल के दौरान हमारे प्रदर्शन का आकलन करेगा.

(जे.के. त्रिपाठी (सेवानिवृत्त भारतीय विदेश सेवा अधिकारी) को कूटनीति में 33 वर्षों का अनुभव है. पूर्व राजदूत त्रिपाठी के पास अफ्रीका, यूरोप, मध्य पूर्व और लैटिन अमेरिका का व्यापक अनुभव है. ब्राजील के साओ पाउलो में भारत के महावाणिज्यदूत का पद संभालने से पहले उन्होंने जाम्बिया, मालदीव, हंगरी, स्वीडन, वेनेजुएला और ओमान में सेवा की है.)

ये भी पढ़ें

G20 Summit at New Delhi: भारत को प्रदर्शित करने और दुनिया की मदद करने का मौका

Last Updated : Sep 12, 2023, 6:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details