दिल्ली

delhi

ETV Bharat / jagte-raho

नोएडा: बैंकों को लाखों का चूना लगाने वाले 2 शातिर बदमाश गिरफ्तार

फर्जी आईडी प्रूफइन लोगों द्वारा बैंक में फर्जी नाम पते पर बनाई गई वोटर आईडी कार्ड ,पैन कार्ड, आधार कार्ड को पहले बनाने का काम किया जाता था. फिर उसी आईडी के आधार पर बैंक में फर्जी तरीके से अकाउंट खोलकर पैसे का लेनदेन करते हुए बैंक को पैसे का चूना लगाते थे.

By

Published : Feb 22, 2020, 10:50 PM IST

Updated : Feb 22, 2020, 11:01 PM IST

Two people arrested in noida ICICI Bank fraud case
नोएडा पुलिस द्वारा दो आरोपि गिरफ्तार

नई दिल्ली/नोएडा: आधार कार्ड, पेन कार्ड आदि फर्जी दस्तावेज बना कर बैंक में फर्जी अकॉउंट खोल कर बैंक को लाखों का चूना लगाने वाले दो लोगों को नोएडा के थाना सेक्टर 20 पुलिस ने गिरफ्तार किया है. पकड़े गए आरोपियों के खिलाफ आईसीआईसीआई बैंक द्वारा थाने में मुकदमा दर्ज कराया गया था. इनके अन्य साथियों द्वारा पूर्व में एक्सिस बैंक को करोड़ो का चूना लगाया गया था. जिसमें साइबर सेल ने चार लोगों को जेल भेजा है. वहीं इनके कुछ साथी अभी फरार है. जिनकी पुलिस तलाश कर रही है.

बैंकों को 6 करोड़ो का चूना लगाने वाले गिरफ्तार

फर्जी दस्तावेज बनाकर बैंको से करते थे लेन देन

पुलिस ने जिन दो लोगों को बैंक में फर्जी अकाउंट खोलने के मामले में गिरफ्तार किया है, उन लोगों द्वारा फर्जी आईडी पर बैंक में फर्जी अकाउंट खोलकर बैंक से पर्सनल लोन और क्रेडिट कार्ड लेकर बैंक को चुना लगाने का काम किया जाता था. इन लोगों द्वारा फर्जी नाम पते पर बनाई गई वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड, आधार कार्ड को पहले बनाने का काम किया जाता था. फिर उसी आईडी के आधार पर बैंक में फर्जी तरीके से अकाउंट खोलकर पैसे का लेनदेन करते हुए बैंक को पैसे का चूना लगाते थे. अब तक इनके द्वारा जांच में सामने आया कि डेढ़ से 200 फर्जी एकाउंट खोले गए हैं.

बैंक को लगा चुके है 6 करोड़ का चूना

आईसीआईसीआई बैंक को 6 करोड़ का चूना लगाने वाले दो आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. जिसमें फरीदाबाद निवासी महेश और नीरज त्रिपाठी उर्फ नोनू है. जिन्हें पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है.

पुलिस बैंक की तहरीर के आधार पर कर रही है कार्रवाई

गिरफ्तार आरोपियों के संबंध में पुलिस का कहना है कि बैंक की तहरीर के आधार पर इनके खिलाफ कार्रवाई की गई है. इनके ऊपर धारा 74,73, 71, 66डी, 66, 120 बी 471, 468, 467, 420 और 119 की कार्रवाई की गई है. वही बैंक द्वारा दी गई तहरीर के आधार पर अभी एक दर्जन से ज्यादा लोग फरार हैं, जिनकी तलाश की जा रही है. साथ ही यह भी जांच की जा रही है कि इनके द्वारा और किन किन बैंकों में फर्जी अकाउंट खोलकर बैंक को चूना लगाया गया है.

Last Updated : Feb 22, 2020, 11:01 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details