दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

सीरिया : विद्रोहियों पर हवाई हमला, कम से कम 10 लोग मारे गए

युद्धक विमानों ने उत्तर-पश्चिमी सीरिया में हमला किया. इस हमले में कम से कम 10 लोग मारे गए. ब्रिटेन स्थित सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा कि हवाई हमले से मरने वालों में कम से कम 10 नागरिक थे. जानें विस्तार से...

By

Published : Jan 30, 2020, 9:37 PM IST

Updated : Feb 28, 2020, 2:12 PM IST

warplanes-killed-civilians-in-syria
प्रतीकात्मक चित्र

अरिहा : सीरिया के उत्तर-पश्चिम में स्थित अरिहा शहर में युद्धक विमानों ने बमबारी की. अरिहा में विद्रोहियों के आवासीय ठिकानों को निशाना साधकर हमला किया गया. इस हमले में कम से कम 10 लोग मारे गए. हालांकि कुछ लोग हमले के दौरान भागकर जान बचाने की कोशिश की.

ब्रिटेन स्थित सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा कि हवाई हमले से मरने वालों में कम से कम 10 नागरिक थे.

इस घटना की जानकारी गुरुवार को बचाव दल के एक कार्यकर्ता ने दी. वहीं यह हमला सीरिया सरकार के सहयोगी रूस के युद्धक विमानों की कार्रवाई मानी जा रही है.

सीरिया में विद्रोहियों पर हवाई हमला

हालांकि रूसी रक्षा मंत्रालय ने इस हमले के दावों को खारिज कर दिया, इसे 'उकसाने' के रूप में बताया है. उन्होंने कहा है कि रूसी युद्धक विमानों ने क्षेत्र में कोई भी युद्धक मिशन नहीं चलाया है.

इसे भी पढ़ें- सीरिया में रूस के हवाई हमले में पांच बच्चों समेत आठ लोगों की मौत

बता दें कि सीरिया के इदलिब प्रांत के शहर अरिहा में बुधवार की देर रात भी हमला हुआ था. दरअसल यह क्षेत्र सीरिया में विद्रोहियों के कब्जे में है. इन क्षेत्रों में करीब आठ साल से सीरियाई सरकार के विपक्षियों का नियंत्रण है.

गौरतलब है कि सीरिया में लगभग नौ साल से गृहयुद्ध चल रहा है. इस संघर्ष में लगभग पांच लाख लोग मारे जा चुके है. आधी आबादी विस्थापित हो चुकी है. पचास लाख लोग अब शरणार्थी हैं और ज्यादातर पड़ोसी देशों में रहने की जद्दोजहद कर रहे है.

Last Updated : Feb 28, 2020, 2:12 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details