दिल्ली

delhi

संरा प्रमुख ने ईरान से कहा, परमाणु कार्यक्रमों पर दूर करें चिंताएं

By

Published : Dec 9, 2020, 5:12 PM IST

डोनाल्ड ट्रंप की अमेरिकी चुनाव में हार के बाद ईरान को लेकर संयुक्त राष्ट्र एक बार फिर मामले को हल कराने की कोशिश कर रहा है. इसीलिए संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनिया गुतारेस ने ईरान से परमाणु कार्यक्रमों से जुड़ी चिंताएं दूर करने को कहा है. पढ़ें रिपोर्ट.

Antonia Gutares
एंतोनिया गुतारेस

संयुक्त राष्ट्र : संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनिया गुतारेस ने ईरान से उसके परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रमों के बारे में उठाई गई चिंताओं को दूर करने और प्रमुख ताकतों के साथ 2015 के परमाणु समझौते के पूर्ण क्रियान्वयन की दिशा में फिर से काम करने की अपील की.

पढ़ें-पाकिस्तान : इमरान खान को घेरने 13 दिसंबर को विपक्ष की लाहौर रैली

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने सुरक्षा परिषद को भेजी एक रिपोर्ट में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समझौते से हटने, तेहरान के खिलाफ फिर प्रतिबंध लगाने और ईरान के 2019 में यूरेनियम को समृद्ध करने सहित समझौते में तय विभिन्न सीमाओं का उल्लंघन करने के फैसले पर खेद जताया.

गुतारेस ने 2015 के परमाणु समझौते के समर्थन में परिषद के प्रस्ताव के क्रियान्वयन की रिपोर्ट में कहा कि पिछले पांच साल में परमाणु समझौते को बहुपक्षवाद, कूटनीति, संवाद की प्रभावकारिता और परमाणु निरस्त्रिकरण की सफलता को अंतरराष्ट्रीय समुदाय के अस्तित्व के तौर पर देखा गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details