दिल्ली

delhi

तुर्की-ग्रीस तनाव को कम करने में मदद के लिए तैयार रूस

By

Published : Sep 8, 2020, 7:26 PM IST

पूर्वी भूमध्य सागर में ऊर्जा अन्वेषण अधिकारों पर अंकारा और एथेंस के बीच तनावपूर्ण रुख के बीच मॉस्को ने कहा है कि वह क्षेत्र की स्थिति की निगरानी कर रहा है. वह सभी पक्षों के साथ वास्तविक संवाद शुरू करने में मदद करेगा.

turkey-greece dispute
तुर्की-ग्रीस तनाव

निकोसिया :रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने मंगलवार को कहा कि मास्को पूर्वी भूमध्य सागर में ऊर्जा भंडार के लिए तुर्की की खोज पर बढ़ते तनाव को कम करने में मदद करने के लिए तैयार है. लावरोव ने कहा कि मॉस्को क्षेत्र में स्थिति की निगरानी कर रहा है और सभी पक्षों को बातचीत शुरू करने में मदद करेगा. बातचीत के जरिए कोशिश होगी कि टकराव का समाधान सभी पक्षों को स्वीकार्य हो.

द्वीपीय राष्ट्र की आधिकारिक यात्रा के दौरान साइप्रस के राष्ट्रपति निकोस अनास्तासीदेस के साथ एक बैठक के बाद लावरोव ने कहा कि ग्रीस और तुर्की के बीच हाल के हफ्तों में तनाव चरम पर है. तुर्की के सर्वेक्षण पोत और ड्रिलशिप पानी में गैस की संभावना तलाश रहे हैं, वहीं एथेंस और साइप्रस उस क्षेत्र पर अपना दावा कर रहे हैं.

तनातनी के बीच ग्रीस और तुर्की के सशस्त्र बल क्षेत्र में सैन्य अभ्यास कर रहे हैं. यूरोपीय संघ के सदस्यों एथेंस और निकोसिया ने तुर्की पर अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है. अंकारा ने जोर देकर कहा है कि वह अपने अधिकारों का बचाव कर रहा है और क्षेत्र के संभावित गैस भंडार के अपने हिस्से में काम कर रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details