दिल्ली

delhi

ईरान ने यूक्रेन के विमान के मिसाइल की चपेट में आने की बात की खारिज

By

Published : Jan 11, 2020, 12:11 AM IST

इरान के नागरिक उड्डयन प्रमुख ने अली आबोदजाहेद ने कहा है कि इस सप्ताह तेहरान के करीब दुर्घटनाग्रस्त विमान, इरान की मिसाइल की चपेट में नहीं आया है. इसी सप्ताह यूक्रेन का एक विमान इरान में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. जिसके बाद ब्रिटेन और कनाडा ने विमान पर इरान द्वारा मिसाइल हमले की बात कही थी.

ETV BHARAT
यूक्रेन विमान हादसा

तेहरान : ईरान के नागरिक उड्डयन प्रमुख अली आबेदजाहेद ने शुक्रवार को कहा कि वह पूरी तरह से 'आश्वस्त' हैं कि इस सप्ताह तेहरान के बाहर दुर्घटनाग्रस्त हुआ यूक्रेन का विमान मिसाइल की चपेट में नहीं आया था.

आबेदजाहेद ने संवाददाताओं से कहा, 'एक बात तो तय है कि यह विमान मिसाइल से नहीं गिरा है.' नागरिक उड्डयन प्रमुख का बयान ऐसे समय में आया है जब ब्रिटेन और कनाडा का कहना है कि खुफिया सूचनाएं बताती हैं कि यूक्रेन का विमान ईरान की मिसाइल से गिरा है.

नागरिक उड्डयन प्रमुख ने कहा,'ब्लैक बॉक्स की सूचनाएं...बयान देने के मकसद से उड्डयन संगठन के लिए अहम होती हैं.' उन्होंने कहा कि उनकी जांच की जा रही है.'

आबेदजाहेद ने ईरान के ऊपर लग रहे आरोपों को खारिज करते हुए कहा,'डेटा की पूरी जांच हुए बगैर किसी प्रकार की टिप्पणी विशेज्ञष की राय नहीं है.'

दरअसल ब्रिटेन और कनाडा ने आरोप लगाए हैं कि यूक्रेन का विमान ईरान की मिसाइल से गिरा है. ये बयान तब आए हैं जब कुछ वीडियो फुटेज सामने आए और कहा जा रहा है कि ये फुटेज तब के हैं जब मिसाइल विमान से टकराया था.

पढ़ें-तेहरान विमान दुर्घटना : यूक्रेन के राष्ट्रपति ने अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा से सबूत मांगा

न्यूयॉर्क टाइम्स ने अपनी एक खबर में कहा कि उसने एक वीडियो का सत्यापन किया है जिसमें इस वीडियो में कोई वस्तु आकाश की तरफ उठती दिखाई दे रही है और इसके बाद इसकी रोशनी कम होती है और यह तेजी से आगे बढ़ती जाती है. इसके कुछ ही सेकेंड के बाद तेज धमाके की आवाज सुनाई देती है.

उन्होंने कहा,'हमने कुछ वीडियो देखे हैं,हम इस बात की पुष्टि कर सकते हैं कि विमान में 60 से 70 सेकेंड तक आग ली थी. लेकिन ये कहना कि यह किसी से टकराया था,वैज्ञानिक दृष्टि से सही नहीं होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details