दिल्ली

delhi

फिलस्तीन में अमेरिकी मिशन के लिए यरुशलम में कोई जगह नहीं : इजराइल

By

Published : Nov 7, 2021, 7:46 PM IST

इजराइल के प्रधानमंत्री नफताली बेनेट ने फिलस्तीन में अमेरिका के मुख्य मिशन को यरुशलम में फिर से खोलने के वादे से इंकार कर दिया और कहा कि विवादित शहर में ऐसा कार्यालय खोलने का सवाल ही पैदा नहीं होता.

फिलस्तीन
फिलस्तीन

तेल अवीव: इजराइल के प्रधानमंत्री नफताली बेनेट ने फिलस्तीन में अमेरिका के मुख्य मिशन को यरुशलम में फिर से खोलने के वादे से इंकार कर दिया और कहा कि विवादित शहर में ऐसा कार्यालय खोलने का सवाल ही पैदा नहीं होता.

ट्रंप प्रशासन ने यरुशलम में अमेरिकी मिशन को बंद कर दिया था. यह मिशन फिलस्तीन में दूतावास की तरह काम करता था. विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने इस मिशन को फिर से खोलने का वादा किया था, वहीं इस घोषणा पर इजराइल ने कहा था कि यह शहर पर उसकी सम्प्रभुता को चुनौती देगा.

एक संवाददाता सम्मेलन में मिशन के बारे में सवाल करने पर बेनेट ने शनिवार को यरुशलम पर इजराइल का रूख दोहराया था. उन्होंने कहा कि यरुशलम में और एक अमेरिकी मिशन के लिए कोई जगह नहीं है. यरुशलम एक राष्ट्र की राजधानी है और वह राष्ट्र इजराइल है.

इजराइल के विदेश मंत्री यैर लापिद ने सलाह दी कि मिशन फिलस्तीनी प्रशासन में आने वाले वेस्ट बैंक के रामल्ला में खोला जा सकता है.

हालांकि, फिलस्तीनी इस विचार से इत्तेफाक नहीं रखेंगे क्योंकि ऐसा करने से यरुशलम पर उनका दावा कमजोर हो जाएगा.

पढ़ें :इजराइल ने 'मैसिव इंफ्लेटबल मिसाइल डिटेक्टर सिस्टम' का किया परीक्षण

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details