दिल्ली

delhi

काबुल हवाईअड्डे संबंधी तुर्की के प्रस्ताव पर अभी तक कोई फैसला नहीं

By

Published : Jul 2, 2021, 4:51 PM IST

तुर्की और अफगानिस्तान के बीच अफगानिस्तान के महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के संचालन और सुरक्षा संबंधी तुर्की के प्रस्ताव पर अभी बातचीत चल रही है.

काबुल हवाईअड्डा
काबुल हवाईअड्डा

इस्तांबुल : तुर्की के रक्षा मंत्री ने शुक्रवार को बताया कि अफगानिस्तान के महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के संचालन और सुरक्षा संबंधी उनके देश के प्रस्ताव पर अभी बातचीत चल रही है.

रक्षा मंत्री हुलुसी अकार ने कहा कि तुर्की विभिन्न देशों के साथ योजना पर चर्चा कर रहा है. उन्होंने कहा, संयुक्त राष्ट्र और नाटो में कुछ राजनीतिक फैसले होने हैं और समझौता अफगान सरकार से होना है. उन्होंने कहा कि तुर्की विभिन्न देशों से राजनीतिक, वित्तीय और साजो-सामान की मदद मांग रहा है.

उन्होंने इसपर जोर दिया कि अभी तक अंतिम फैसला नहीं हुआ है, लेकिन अमेरिका के साथ बातचीत जारी है और तुर्की के राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद योजना का क्रियान्वयन होगा.

पढ़ें :-अफगान सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़, 24 तालिबान आतंकी मारे गए

अफगानिस्तान से सभी अमेरिकी सैनिकों की वापसी के मद्देनजर तुर्की ने इसी साल अफगानिस्तान के काबुल स्थित महत्वपूर्ण हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के संचालन और सुरक्षा का प्रस्ताव रखा था. तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने मध्य जून में नाटो के सम्मेलन के दौरान इस मुद्दे पर चर्चा की थी.

(एपी)

ABOUT THE AUTHOR

...view details