दिल्ली

delhi

By

Published : Sep 7, 2021, 3:17 PM IST

ETV Bharat / international

इजरायली सेना ने कहा कि उसने गाजा में हमास की साइट पर हमले शुरू किए

इजरायली सेना ने कहा, इजराइली क्षेत्र में आग लगाने वाले गुब्बारे भेजे जाने के बाद इजरायल ने मंगलवार तड़के गाजा पट्टी में हमास सैन्य स्थल पर हवाई हमले किए. पढ़ें पूरी खबर...

हमास की साइट पर हमला
हमास की साइट पर हमला

तेल अवीव :इजरायली सेना (Israeli Army) ने कहा, इजराइली क्षेत्र में आग लगाने वाले गुब्बारे (Incendiary balloons) भेजे जाने के बादइजरायल ने मंगलवार तड़के गाजा पट्टी (Gaza Strip) में हमास सैन्य स्थल (Hamas military site) पर हवाई हमले किए.

सेना के बयान के अनुसार, लड़ाकू विमानों ने दक्षिणी गाजा (Southern Gaza) के खान यूनिस शहर (Khan Yunis) में हमास रॉकेट निर्माण कार्यशाला (Hamas rocket manufacturing workshop) के साथ-साथ हमास के सैन्य परिसर (Hamas military compound) पर भी हमला किया.

सेना ने कहा कि परिसर में एक सीमेंट फैक्ट्री है जिसका इस्तेमाल आतंकी हमलों के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सुरंगों के निर्माण के लिए किया जाता है और यह उद्देश्यपूर्ण रूप से एक मस्जिद और एक जल उपचार स्थल से सटे एक नागरिक क्षेत्र में स्थित है. सेना ने कहा कि हमले हमास द्वारा इजरायली क्षेत्र में आग लगाने वाले गुब्बारों के जवाब में हुए.

सोमवार को, इस्लामिक जिहाद (Islamic Jihad) के सैकड़ों समर्थकों ने गाजा में रैली की, और आतंकवादी समूह ने छह फिलिस्तीनी कैदियों (Six Palestinian prisoners) के समर्थन में सीमा पार आग लगाने वाले गुब्बारे भेजे, जो रातों-रात सबसे सुरक्षित इजरायली जेलों में से एक से बाहर निकल गए थे.

यह दशकों का सबसे बड़ा जेल तोड़ना था. इज़राइल ने देश के उत्तर और कब्जे वाले पश्चिमी तट में बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान शुरू किया. तलाश मंगलवार को भी जारी रही.

फिलिस्तीनी इजराइल द्वारा रखे गए कैदियों को अपने राष्ट्रीय उद्देश्य का नायक मानते हैं, और कई लोगों ने सोशल मीडिया पर उनके भागने का जश्न मनाया. भागने वालों को पकड़ने के प्रयासों से संभवतः इजरायल के साथ फिलिस्तीनी प्राधिकरण के सुरक्षा समन्वय (Palestinian Authority's security coordination) की ओर ध्यान आकर्षित होगा, जो फिलिस्तीनियों के बीच गहराई से अलोकप्रिय है. PA की ओर से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की गई, लेकिन राष्ट्रपति महमूद अब्बास की फतह पार्टी (President Mahmoud Abbas' Fatah party) ने भागने की प्रशंसा की.

पढ़ें :गाजा में सुरंग से शव मिले, हमास ने कहा - मिस्र ने छोड़ी थी जहरीली गैस

जेल सेवा द्वारा जारी एक तस्वीर में एक सेल के फर्श में एक संकीर्ण छेद दिखाया गया है, और इजरायली सुरक्षा बलों को जेल की दीवारों के ठीक बाहर बजरी के खिंचाव पर एक समान छेद की जांच करते देखा जा सकता है.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details