दिल्ली

delhi

इजराइल ने 40 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए बूस्टर खुराक को मंजूरी दी

By

Published : Aug 20, 2021, 5:25 PM IST

इजराइल में कोरोना के डेल्टा स्वरूप के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. इसके चलते इजराइल सरकार ने 40 साल और इससे ज्यादा उम्र के लोगों को कोरोना रोधी टीके की तीसरी बूस्टर खुराक उपलब्ध कराने का फैसला किया है.

Israel approves booster
बूस्टर खुराक

कफर सबा (इज़राइल) : इजराइल ने कोरोना वायरस के डेल्टा स्वरूप के मामले बढ़ने के कारण 40 साल और इससे ज्यादा उम्र के लोगों को कोविड-19 रोधी टीके की तीसरी बूस्टर खुराक उपलब्ध कराने का फैसला किया है.

प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट (49) ने शुक्रवार को टीके की खुराक ली. उन्होंने टीके से जुड़े सभी आंकड़े, सूचनाएं साझा कराने का भी संकल्प लिया. इजराइल पिछले महीने बूस्टर खुराक को मंजूरी देने वाला दुनिया का पहला देश बन गया. अमेरिका ने भी बूस्टर खुराक को मंजूरी दी है लेकिन अभी इसे उपलब्ध नहीं कराया गया है.

इजराइल की 93 लाख आबादी में से करीब 59 लाख लोगों को टीके की कम से कम एक खुराक लग चुकी है. वहीं 54 लाख लोगों को दोनों खुराक और 13 लाख लोगों को तीसरी खुराक लग चुकी है.

यह भी पढ़ें-भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस पर इजराइल के पीएम ने दी शुभकामनाएं, बोले- मोदी से मित्रता पर गर्व है हमें

गर्मियों में विभिन्न गतिविधियों को फिर से खोले जाने के साथ संक्रमण के मामले बढ़ने लगे जिसके कारण सरकार ने जमावड़े पर पाबंदी भी लगायी. आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक शुक्रवार को कोविड-19 नमूनों की जांच में संक्रमण दर 5.5 प्रतिशत हो गयी है.

(पीटीआई)

ABOUT THE AUTHOR

...view details