दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

इस्लामिक स्टेट के नए सरगना अल मवली अल-सल्बी की पहचान हुई

बगदादी के मारे जाने के कुछ ही घंटों के भीतर सल्बी को नया सरगना चुन लिया गया था. खुफिया सेवाओं ने आतंकवादी संगठन आईएस के नए सरगना की पहचान आमिर मोहम्मद अब्दुल रहमान अल मवली अल-सल्बी के रूप में की है. पढ़ें पूरी खबर...

By

Published : Jan 21, 2020, 12:17 PM IST

Updated : Feb 17, 2020, 8:34 PM IST

isis new leader confirmed
इस्लामिक स्टेट के नए सरगना अल मवली अल-सल्बी

लंदन : खुफिया सेवाओं ने आतंकवादी संगठन आईएस के नए सरगना की पहचान आमिर मोहम्मद अब्दुल रहमान अल मवली अल-सल्बी के रूप में की है. एक विदेशी समाचार पत्र ने अपनी खबर में यह जानकारी दी.

समाचार पत्र ने अपनी एक रिपोर्ट में दो खुफिया सेवाओं के अधिकारियों के हवाले से बताया कि वह आईएस के संस्थापकों में से एक है और इराक में यजीदी अल्पसंख्यों पर अत्याचार की पूरी गतिविधि को उसी की अगुवाई में अंजाम दिया गया था. इसके अलावा दुनिया भर में आतंक की कोई भी घटना उसी की देख रेख में होती थी.

गौरतलब है कि अक्टूबर में विशेष अमेरिकी बलों के हमले में आईएस सरगना अबु बकर अल बगदादी के मारे जाने के बाद संगठन ने अपने सरगना के रूप में अबु इब्राहिम अल हाशिमी अल कुरैशी के नाम का प्रस्ताव दिया था.

लेकिन कुछ समीक्षकों का मानना है कि बगदादी के मारे जाने के बाद आतंकवादी संगठन कोई खतरा नहीं उठाना चाहता और उसके नए सरगना के बारे में जानकारी नहीं है.

ये भी पढ़ें :बगदाद में अमेरिकी दूतावास के पास दागे गए तीन रॉकेट, कोई हताहत नहीं

अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक बगदादी के मारे जाने के कुछ ही घंटों के भीतर सल्बी को नया सरगना चुन लिया गया था. साथ ही कुरैशी छद्मनाम है जिसकी पुष्टि अन्य सरगनाओं अथवा खुफिया एजेंसियों ने नहीं की हैं.

रिपोर्ट में कहा गया कि सल्बी का जन्म इराक के ताल अफरा शहर के तुर्कमेन परिवार में हुआ था. उसने मोसुल विश्विद्यालय से शरिया कानून में डिग्री ली है. इसके अनुसार 2004 में उसे अमेरिकी बलों ने कैंप बूका कारागार में बंद किया था वहीं उसकी मुलाकात बगदादी से हुई थी.

Last Updated : Feb 17, 2020, 8:34 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details