दिल्ली

delhi

By

Published : May 3, 2020, 2:59 PM IST

ETV Bharat / international

यूएई से स्वदेश लौटने के लिए डेढ़ लाख भारतीयों ने कराया पंजीकरण

कोरोना वायरस के बीच विदेश में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए मोदी सरकार ने कवायद तेजी कर दी है. इसके लिए भारतीय दूतावासों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की भी शुरुआत कर दी है. इसी क्रम में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में एक लाख 50 हजार से ज्यादा भारतीयों ने घर वापसी के लिए अपना नाम रजिस्टर करा लिया है.

indians-e-registration-of-in-uae-to-return-country
यूएई से स्वदेश लौटने एक लाख 50 हजार से ज्यादा भारतीयों ने कराए पंजीकरण

अबू धाबी : संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में रह रहे एक लाख 50 हजार से अधिक भारतीयों ने वर्तमान समय में कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप के दौरान स्वदेश लौटने की इच्छा जताई है. खबरों के अनुसार, यूएई में रह रहे अप्रवासियों के लिए भारतीय मिशन ने ई-रजिस्ट्रेशन लॉन्च किया, जिसके बाद एक लाख 50 हजार से अधिक नागरिकों ने अपना विवरण यहां दर्ज कराया है.

इससे पहले गल्फ न्यूज ने शुक्रवार को दुबई स्थित भारतीय महावाणिज्यदूत विपुल के हवाले से कहा था कि हमारे पास शनिवार शाम छह बजे तक एक लाख 50 हजार से अधिक रजिस्ट्रेशन आए हैं.

अबू धाबी में भारतीय दूतावास और दुबई में भारतीय वाणिज्य दूतावास बीते दिनों यह घोषणा कर कहा कि वह पंजीकरण स्वीकार कर रहे हैं और लोग रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि तकरीबन एक तिहाई लोग बेरोजगार हो चुके हैं इसलिए घर वापस जाना चाहते हैं.

दूतावास ने कहा कि सेवाएं शुरू करने के लिए सरकार से इजाजत मिलने पर दुबई हवाईअड्डे पर फंसे मजदूरों, मरीजों, गर्भवती महिलाओं और बुजुर्गों को पहली प्राथमिकता मिलने की संभावना है.

हालांकि विपुल ने कहा कि उन्हें अभी भारत सरकार से यह जानकारी नहीं मिली कि इन नागरिकों को किस माध्यम से ले जाया जाएगा या फिर टिकट की कीमत किस तरह निर्धारित होगी.

उन्होंने कहा कि इन मुद्दों पर अभी उच्च स्तरीय चर्चा चल रही है और अभी ई-रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया जारी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details