दिल्ली

delhi

हज यात्रा 2021 : कल से शुरू होगा ऑनलाइन आवेदन

By

Published : Nov 6, 2020, 1:34 PM IST

हज यात्रा पर जाने वाले तीर्थयात्रियों के लिए ऑनलाइन आवेदन कल से शुरु हो रहा है. आवेदन करने की अंतिम तारीख 10 से शुरू हो रही है. इसके लिए हज कमेटी ऑफ इंडिया की ओर से विस्तृत परिपत्र जारी किया गया है.

हज यात्रा 2021
हज यात्रा 2021

नई दिल्ली : हज यात्रा पर जाने वाले तीर्थयात्रियों के खुशखबरी है. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया कल से शुरू हो रही है. आवेदन की अंतिम तारीख 10 दिसंबर है. यह बात कमेटी ऑफ इंडिया द्वारा जारी किए गए एक परित्रपत्र में कही गई है.

हज कमेटी ऑफ इंडिया के सीईओ डॉ मकसूद अहमद खान ने बताया कि हज यात्रा के लिए एक्शन प्लान जारी किया गया है. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस महामारी से बचना के लिए जारी दिशानिर्देशों के आलोक में हज यात्रा आयोजित की जाएगी. उन्होंने कहा कि सऊदी अरब की सरकार द्वारा तय किए जाने वाले विशेष प्रावधान, उम्र और स्वास्थ्य संबंधी शर्तों के अलावा अन्य पात्रता शर्तों को देखते हुए यात्रा की शुरुआत की जाएगी.

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के कारण हज यात्रा के लिए अनुकूल स्थितियों को लेकर सऊदी अरब ही फैसला करेगा.

सर्कुलर में कहा गया है कि हज यात्रा 2021 के संबंध में उल्लिखित तिथियों का सभी राज्यों को पालन करना होगा. इसके मुताबिक राज्यों के अलावा हज समितियों और हज प्रबंधन में शामिल अन्य एजेंसियां भी तिथियों का पालन करेंगी.

हज 2021 के एक्शन प्लान के तहत एक प्रतिनिधिमंडल द्विपक्षीय समझौते के लिए सऊदी अरब जाएगा. इसमें अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय, हज कमेटी ऑफ इंडिया और जेद्दा स्थित कॉन्सुलेट जनरल ऑफ इंडिया के अधिकारी शामिल होंगे.

इससे पहले केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा था कि पूरी हज प्रक्रिया दिशानिर्देशों के मद्देनजर एक महत्वपूर्ण बदलाव का गवाह बन सकती है, जिसमें भारत और सऊदी अरब दोनों में आवास, परिवहन, स्वास्थ्य और अन्य सुविधाओं से संबंधित हैं. उन्होंने कहा था कि कोरोना महामारी के मद्देनजर तीर्थयात्रियों का स्वास्थ्य और कल्याण सरकार के लिए अत्यंत प्राथमिकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details