दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

लेबनान : बेरूत बंदरगाह पर धमाके के एक महीने बाद लगी भीषण आग

लेबनान की राजधानी बेरूत में भीषण आग लग गई है. यह आग बेरूत बंदरगाह पर लगी है. बता दें कि इससे पहले इसी पोर्ट पर एक बड़ा धमाका हुआ था.

By

Published : Sep 10, 2020, 5:01 PM IST

Updated : Sep 10, 2020, 10:43 PM IST

Fire at destroyed warehouse in Beiruts port
बेरूत बंदगाह पर लगी भीषण आग

बेरूत :लेबनान की राजधानी बेरूत में बंदरगाह पर भीषण आग लग गई है. यह आग बेरूत बंदरगाह पर लगी है. यह आग एक टायर गोदाम में लगी है, जिसमें दमकलकर्मी बुझाने की कोशिश कर रहे हैं.

बता दें कि इससे पहले इसी पोर्ट पर एक महीने पहले एक बड़ा धमाका हुआ था. इस धमाके में सौ से अधिक लोगों ने अपनी जान गंवा दी थी और करीब चार हजार लोग घायल हो गए थे.

अब तक आग लगने के कारणों का पता नहीं लगाया जा सका है.

इससे पहले चार अगस्त को हुए बेरूत विस्फोट में 190 लोगों की मौत हो गई थी. वहीं 6,500 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे. इसके साथ ही कई इमारतें ध्वस्त हो गई थीं. पोर्ट पर अचानक लगी आग ने पिछले महीने हुए विस्फोट की याद दिला दी.

पढ़ें -लेबनान : सेना को बेरूत बंदरगाह पर चार टन अमोनियम नाइट्रेट मिला

वहीं कुछ दिनों पहले लेबनानी सेना को बेरूत के बंदरगाह के पास चार टन से अधिक अमोनियम नाइट्रेट मिला था. सेना के अनुसार, सेना के विशेषज्ञों को एक निरीक्षण के लिए बुलाया गया था और बंदरगाह के पास संग्रहीत चार कंटेनरों में 4.35 टन खतरनाक रसायन मिला.

पढ़ें -विशेष: जानें कब-कब प्रदर्शनकारियों ने हिला दी सत्ता, छोड़नी पड़ी 'कुर्सी'

बेरूत में हुए धमाकों ने पूरी दुनिया को झकझोर दिया था. इस घटना के बाद लोग सड़कों पर उतर कर सरकार के खिलाफ जमकर विरोध प्रदर्शन किया था. जिसके बाद लेबनान के प्रधानमंत्री सहित पूरी सरकार ने इस्तीफा दे दिया. पीएम हसन दीब पर विनाशकारी विस्फोट के बाद भ्रष्टाचार के आरोप लग रहे थे. विरोध प्रदशनों के बाद 10 अगस्त को प्रधानमंत्री हसन दीब ने इस्तीफे की घोषणा की थी.

Last Updated : Sep 10, 2020, 10:43 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details