दिल्ली

delhi

इराक: हिंसक विरोध प्रदर्शन में मरने वालों की संख्या 73 हुई, बगदाद से कर्फ्यू हटा

By

Published : Oct 5, 2019, 6:10 PM IST

Updated : Oct 5, 2019, 6:39 PM IST

इराकी प्रधानमंत्री अदेल अब्दुल माहदी ने सरकार विरोधी प्रदर्शन जारी रहने के बावजूद शनिवार से बगदाद से कर्फ्यू हटाने के आदेश दिए हैं. इस विरोध प्रदर्शन में मरने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है. जानें क्यों हो रहा है विरोध

विरोध करते प्रदर्शनकारी

बगदाद: इराक में सरकार के खिलाफ हिंसक विरोध प्रदर्शन पांचवे दिन भी जारी है. इन प्रदर्शनों में अब तक 73 लोगों की जान जा चुकी है. इराक सरकार ने शनिवार को राजधानी बगदाद में दिन में कर्फ्यू हटा लिया हालांकि हिंसक प्रदर्शन की आशंका को देखते हुए प्रमुख चौराहों को जोड़ने वाली सड़कों पर आवाजाही प्रतिबंधित हैं.

बगदाद में और साथ ही मध्य और दक्षिणी प्रांतों में दो दिनों के हिंसक विरोध प्रदर्शनों के बाद प्रधानमंत्री ने गुरुवार को अगली सूचना तक राजधानी में कर्फ्यू की घोषणा की थी.

इराकी संसद के मानवाधिकार आयोग ने कहा कि बगदाद और समूचे दक्षिणी इराक के शहरों में हिंसक प्रदर्शनों में मरने वालों की संख्या बढ़कर 73 हो गयी है. इराक में अशांति का यह पांचवा दिन है.

इराक में विरोध प्रदर्शन

आयोग ने बताया कि बेरोजगारी की समस्या, खराब सार्वजनिक सेवाएं और चौतरफा भ्रष्टाचार के विरोध में राजधानी में मंगलवार को विरोध-प्रदर्शनों की शुरुआत हुई, जिसमें अब तक 3,000 से अधिक लोग घायल हुए हैं.

आयोग ने बताया कि कुल 540 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया है जिनमें से करीब 200 को हिरासत में रखा गया है.

प्रधानमंत्री आदिल अब्देल महदी ने स्थानीय समयानुसार सुबह पांच बजे से राजधानी में कर्फ्यू हटाने का आदेश दिया. इंटरनेट पर प्रतिबंध जारी रहेगा.

पढ़ें-इराक : बेरोजगारी के खिलाफ प्रदर्शन में 34 लोगों की मौत, 1500 से अधिक घायल

हिंसक प्रदर्शन शुरू होने बाद से सब्जियों एवं अन्य जरूरी सामान की कीमत दुगुनी हो गयी थी. कर्फ्यू हटने के बाद दुकानें फिर से खुल गयीं.

Last Updated : Oct 5, 2019, 6:39 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details