दिल्ली

delhi

तुर्की में भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 53 हुई

By

Published : Nov 1, 2020, 10:18 AM IST

Updated : Nov 1, 2020, 5:53 PM IST

तुर्की में भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 53 हो गई है. तुर्की के स्वास्थ्य मंत्री फहरेटिन कोका ने इस बात की जानकारी दी.

तुर्की के स्वास्थ्य मंत्री फहरेटिन कोकातुर्की के स्वास्थ्य मंत्री फहरेटिन कोका
तुर्की के स्वास्थ्य मंत्री फहरेटिन कोका

इस्तांबुल :तुर्की और यूनान में आए जबरदस्त भूकंप के करीब 34 घंटे बाद रविवार को पश्चिमी तुर्की की एक इमारत के मलबे में दबे 70 वर्षीय व्यक्ति को बचावकर्मियों ने निकाला. बुजुर्ग को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

भूकंप से हुई तबाही में कम से कम 53 लोगों की जान गई है जबकि 900 से अधिक लोग घायल हुए हैं. शुक्रवार दोपहर को आए भूकंप के बाद से बचाव एवं राहत कार्य जारी है.

मरने वालों की संख्या बढ़कर 35 हुई

भूकंप का केंद्र यूनान के सामोस द्वीप के उत्तर पूर्व में इजियन सागर में स्थित था. रविवार को तुर्की के इजमिर शहर में नौ इमारतों में राहत एवं बचाव कार्य दल काम कर रहे हैं. तुर्की के उपराष्ट्रपति फुअत ओक्ते ने कहा कि इजमिर में मलबे से और शव निकाले जाने के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 51 पर पहुंच गई है.

शुक्रवार को आए भूकंप से सामोस में दो किशोरों की मौत हुई और कम से कम 19 अन्य घायल हो गए. बचाव दल ने रविवार मध्यरात्रि को एक इमारत के मलबे में दबे 70 वर्षीय अहमत सितिम को जीवित बाहर निकालने में कामयाबी हासिल की.

स्वास्थ्य मंत्री फहरेतिन कोका ने ट्वीट किया कि बुजुर्ग व्यक्ति ने बाहर आकर कहा कि मैंने उम्मीद कभी नहीं छोड़ी थी.

वहीं मंत्री ने आपदा क्षेत्रों में नागरिकों से संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए कोरोना वायरस संबंधी नियमों का सख्ती से पालन करने का भी आग्रह किया.

पढ़ें-ग्रीस और तुर्की में भूकंप के तेज झटके, 26 की मौत, 800 से अधिक घायल

बता दें कि तुर्की और ग्रीस में 30 अक्टूबर को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. रिक्टर पैमाने पर भूंकप की तीव्रता 7.0 मापी गई. यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने यह जानकारी दी. जानकारी के मुताबिक भूकंप से कई इमारते ढह गईं. भूकंप से अब तक 26 लोगों की मौत हो गई है और 800 से अधिक लोग घायल हुए हैं.

Last Updated : Nov 1, 2020, 5:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details