दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

दक्षिणी इराक में सरकार विरोधी प्रदर्शन : छह मरे, 158 घायल

ईराक में भ्रष्टाचार और अव्यवस्था के खिलाफ बीते एक अक्टूबर से चल रहे विरोध प्रदर्शनों ने अब उग्र रूप ले लिया है. इस क्रम में रविवार को देश के दक्षिणी हिस्सों में सुरक्षा बलों के साथ संघर्ष में कम से कम छह प्रदर्शनकारी मारे गये जबकि लगभग 158 सुरक्षाकर्मी और प्रदर्शनकारी घायल हो गये. पढ़ें पूरी खबर...

By

Published : Nov 24, 2019, 10:43 PM IST

इराक में सरकार विरोधी प्रदर्शन जारी.

बगदाद (इराक) : इराक के दक्षिणी प्रांतों- बसरा और धी कार में सरकार विरोधी प्रदर्शनों के दौरान रविवार को कम से कम छह प्रदर्शनकारियों की मौत हो गयी जबकि लगभग 158 लोग घायल हो गये. मानवाधिकारों के लिए इराक के स्वतंत्र उच्चायोग (आईएचसीएचआर) ने यह जानकारी दी.

समाचार एजेंसी शिनहुआ ने आईएचसीएचआर के बयान का हवाला देते हुए बताया कि बसरा व धी कार प्रांतों में प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच झड़पों में अत्यधिक हिंसक वारदातें हुईं.

बयान के मुताबिक इन संघर्षों के दौरान बसरा प्रांत के उम कास्र क्षेत्र में तीन प्रदर्शनकारियों की मौत हो गयी जबकि 87 प्रदर्शनकारी व सुरक्षाकर्मी घायल हुए. उधर धी कार प्रांत की राजधानी नसरियाह शहर में दो पुलों के निकट तीन प्रदर्शनकारी मारे गये जबकि 71 लोग घायल हुए.

सुरक्षा बलों ने बसरा में छह और धी कार में पांच प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार भी किया है. आईएचसीएचआर ने लोगों से अपील दोहरायी कि सुरक्षा बलों के साथ किसी टकराव से बचने के क्रम में वे निर्धारित क्षेत्रों में में ही प्रदर्शन करें.

पढ़ें : ​​​​​इराक में विरोध प्रदर्शनों में अब तक 300 से अधिक लोगों की मौत, 15000 घायल

गौरतलब है कि ईराक में भ्रष्टाचार और अव्यवस्था के खिलाफ बीते एक अक्टूबर से चल रहे इस बड़े विरोध प्रदर्शन में अब तक साढ़े तीन सौ से ज्यादा प्रदर्शनकारियों की मौत हो चुकी है. गौरतलब है कि इराक में भ्रष्टाचार और अव्यवस्था के खिलाफ एक अक्टूबर को हजारों की संख्या में लोग सड़कों पर उतर आये थे.

इराक संसद का सत्र कोरम पूरा नहीं होने पाने के कारण शनिवार को आयोजित नहीं हो पाया. सांसद इन प्रदर्शनों को रोकने और स्थिति में सुधार से संबंधित विधेयक पेश करने वाले थे. यह सत्र सोमवार तक के लिए स्थगित कर दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details