दिल्ली

delhi

By

Published : Jul 26, 2021, 10:01 PM IST

ETV Bharat / international

तालिबान के हमले की वजह से अफगान सेना प्रमुख ने भारत यात्रा की स्थगित

अफगान दूतावास की ओर से सोमवार को जानकारी दी गई कि अफगान सेना प्रमुख (Afghan Army chief) जनरल वली मोहम्मद अहमदजई की भारत यात्रा को फिलहाल के लिए टाल दिया गया है.

India visit postponed, Taliban offensive
तालिबान

नई दिल्ली: अफगानिस्तान में तालिबान की सक्रियता रोजाना बढ़ती जा रही है. इसी क्रम में अफगान सेना प्रमुख (Afghan Army chief) जनरल वली मोहम्मद अहमदजई का भारत दौरा फिलहाल के लिए टाल दिया गया है. अफगान दूतावास (Afghan embassy) की ओर से सोमवार को जानकारी दी गई कि ये यात्रा कई महीने पहले ही निर्धारित थी.

दरअसल, जनरल अहमदजई को पिछले महीने अफगानिस्तान की सुरक्षा व्यवस्था के ऊंचे स्तर पर नियुक्त किया गया था. उन्हें 27 से 30 जुलाई के दौरान भारत की यात्रा पर आना था. यात्रा के दौरान अहमदजई का अपने भारतीय समकक्ष जनरल एमएम नरवणे (General MM Naravane) और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल (Ajit Doval) के साथ ही मिलने का कार्यक्रम तय था.

पढ़ें: जैश और लश्कर के 10,000 आतंकियों को तालिबान में भर्ती कर रहा पाक : अफगान अधिकारी

साथ ही उनको गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाना था, इसके अलावा वीरगति को प्रप्त हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि देने के लिए इंडिया गेट स्थित नेशनल वॉर मेमोरियल जाने वाले थे. साथ ही वह विभिन्न संस्थानों में प्रशिक्षित अफगान कैडेटों से मिलने के लिए पुणे भी जाने वाले थे.

अफगान सैनिकों को ट्रेनिंग दे रहा भारत

भारत अफगानिस्तान के 300 सैनिकों के प्रशिक्षित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है और घायल अफगान सैन्य कर्मियों के चिकित्सा उपचार में भी भारत मदद कर रहा हैं. दरअसल, अमेरिकी सेना द्वारा अफगानिस्तान छोड़ने के बाद से अफगानिस्तान में गृहयुद्ध शुरू हो गया। तालिबान आतंकियों ने अफगानिस्तान के आधे से अधिक हिस्से पर फिर से कब्जा कर लिया है.

दरअसल, 2021 की पहली छमाही के दौरान, पूरे अफगानिस्तान में तालिबान द्वारा भड़काई गई हिंसा के कारण लगभग 1,659 नागरिक मारे गए और अन्य 3,254 घायल हुए हैं. अफगानिस्तान के विभिन्न क्षेत्रों में लड़ाई बढ़ गई है, क्योंकि अफगान बलों ने तालिबान द्वारा कब्जा किए गए जिलों और प्रमुख केंद्रों को वापस लेने का प्रयास किया जा रहा है. साथ ही कुछ दिन पहले ही अमेरिका ने हवाई हमले कर तालिबान को रोकने की कोशिश भी की थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details