दिल्ली

delhi

अमेरिका ने ईरानी टैंकर के चालक दल पर वीजा प्रतिबंध लगाने की धमकी दी

By

Published : Aug 16, 2019, 12:43 PM IST

Updated : Sep 27, 2019, 4:35 AM IST

अमेरिका और ईरान में लगातार तनाव बढ़ रहा है. अमेरिका ने ईरान के जब्त किए टैंकर के चालक दल का वीजा पर प्रतिबंध लागने की धमकी दी है.

डोनाल्ड ट्रंप और हसन रुहानी

तेहरान/ वाशिंगटनः अमेरिका और ईरान के संबंधो में लगातार तनाव बढ़ रहा है.अमेरिका ने कुछ दिन पहले एक ईरानी सुपरटैंकर ग्रेस 1 को जब्त कर लिया था. अमेरिका ने ईरानी टैंकर पर आंतकी संगठन का मदद करने का आरोप लगाते हुए चालक दल पर वीजा संबंधी प्रतिबंध लगाने की धमकी दी है.

विदेश विभाग की प्रवक्ता मॉर्गन ऑर्टागस ने कहा कि ग्रेस 1 टैंकर पिछले महीने तेल ले कर ईरान से सीरिया जा रहा था और इस तरह वह ईरान के रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स की सहायता कर रहा था, इसे अमेरिका एक आतंकवादी संगठन मानता है. इस टैंकर को पिछले माह जिब्राल्टर तट के पास पकड़ा गया था.

ऑर्टागस ने कहा, ईरान से तेल का परिवहन करके आईआरजीसी (रिवॉल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स) की सहायता करने वाले जहाजों के चालक दल के सदस्य आतंकवाद-संबंधी अस्वीकार्य काम करने के आधार पर वीजा के लिए या अमेरिका में प्रवेश के लिए अयोग्य हो सकते हैं.

उन्होंने कहा नौवहन समुदाय को पता होना चाहिए कि अमेरिकी सरकार ऐसे चालक दल के सदस्यों का वीजा रद्द कर सकती है.

जिब्राल्टर पुलिस और ब्रिटिश विशेष बलों ने 4 जुलाई को ग्रेस 1 नामक टैंकर को जब्त कर लिया, जो 21 लाख बैरल ईरानी तेल लेकर सीरिया जा रहा था. इस घटना के बाद राजनयिक संकट पैटा हो गया है.

पढ़ेंःईरान ने एक महीने के भीतर तीसरे विदेशी जहाज को पकड़ा

अपना टैंकर जब्त किए जाने की इस घटना के जवाब में ईरान ने दो हफ्ते बाद होर्मुज की जलसंधि पर एक ब्रिटिश टैंकर स्टेना इंपेरो को जब्त कर लिया, जिससे तनाव और बढ़ गया.

Last Updated : Sep 27, 2019, 4:35 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details