दिल्ली

delhi

अमेरिका ने नये प्रतिबंधों में पुतिन की बेटियों, रूसी बैंकों को निशाना बनाया

By

Published : Apr 7, 2022, 8:06 AM IST

अमेरिका ने नये प्रतिबंधों में पुतिन की बेटियों, रूसी बैंकों को निशाना बनाया. वहीं, जंग के बीच अमेरिका ने रूस के कारोबारी पर साइबर अपराध का आरोप भी लगाया है.

1
1

ब्रसेल्स :अमेरिका ने यूक्रेन में युद्ध अपराधों की जवाबी कार्रवाई के तहत बुधवार को रूसी बैंकों पर जुर्माना बढ़ाये जाने और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की दो बेटियों को निशाना बनाते हुए पाबंदियां लगाए जाने की घोषणा की. इस कदम के तहत स्बरबैंक और अल्फा बैंक को अमेरिकी वित्तीय प्रणाली से दूर करने के साथ ही अमेरिकी नागरिकों को इन संस्थानों के साथ व्यापार करने से रोका गया है. इसके अलावा, अमेरिकी प्रतिबंधों के दायरे में पुतिन की बेटियों मारिया पुतिन व कैटरीना तिखोनोवा और प्रधानमंत्री मिखाइल मिशुस्टिन, रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव की पत्नी और बच्चों के अलावा रूस की सुरक्षा परिषद के सदस्यों और पूर्व राष्ट्रपति दिमित्री मेदवेदेव को भी रखा गया है. अमेरिका ने पुतिन परिवार के सभी करीबी सदस्यों को अमेरिकी वित्तीय प्रणाली से दूर कर दिया है और इनकी अमेरिका स्थित सभी संपत्तियों को फ्रीज किया गया है.

अमेरिका ने रूस के कारोबारी पर साइबर अपराध का आरोप लगाया

वहीं, जो बाइडन प्रशासन ने आरोप लगाया है कि रूस के कुलीन वर्ग के एक शख्स ने अमेरिकी सरकार की पाबंदियों का उल्लंघन किया. साथ ही प्रशासन ने रूसी सैन्य खुफिया एजेंसी द्वारा नियंत्रित एक साइबर अपराध अभियान का पता लगाया है. अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी. यूक्रेन में रूसी सेना के हमलों के बीच इस कार्रवाई की घोषणा की गई है. अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि वे रूसी लोगों की आपराधिक गतिविधियों को खत्म करना चाहते हैं और साइबर हमलों को रोकना चाहते हैं.डिप्टी अटॉर्नी जनरल लिसा मोनेको ने बुधवार को कहा, ‘‘प्रतिबंध से हमारा लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि रूसी कुलीन वर्गों और साइबर अपराधियों को सुरक्षित ठिकाने नहीं मिले.

पढ़ें :दहल उठा यूक्रेन : रूस को मानवाधिकार परिषद से निकालने की तैयारी, UNGA में होगा मतदान

ABOUT THE AUTHOR

...view details