दिल्ली

delhi

World Leader At Hiroshima : जापान के हिरोशिमा पीस मेमोरियल पार्क पहुंचे बाइडेन, ऋषि सुनक, मैक्रों

By

Published : May 19, 2023, 10:45 AM IST

सात देशों के समूह के नेताओं ने जी7 की बैठक से पहले हिरोशिमा पीस मेमोरियल पार्क का दौरा किया. जी7 शिखर सम्मेलन के लिए नेताओं का जापान के हिरोशिमा पहुंचना शुरू हो गया है. जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा, जो इस साल के जी7 शिखर सम्मेलन के मेजबान हैं, हिरोशिमा पीस मेमोरियल पार्क (जेनबाकू डोम) का दौरा करने के लिए विश्व नेताओं का स्वागत किया.

World Leader At Hiroshima
प्रतिकात्मक तस्वीर

हिरोशिमा :अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों शुक्रवार को जापान के हिरोशिमा पीस मेमोरियल पार्क पहुंचे. जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने हिरोशिमा पीस मेमोरियल पार्क में उनका स्वागत किया. यहां नेताओं ने तस्वीरें भी खिंचवाईं. हिरोशिमा पीस मेमोरियल पार्क के दौरे के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ उनकी पत्नी जिल बाइडेन भी थीं.

ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक ने अपनी पत्नी अक्षता मूर्ति के साथ हिरोशिमा पीस मेमोरियल पार्क का दौरा किया. बता दें, हिरोशिमा पीस मेमोरियल पार्क (जेनबाकू डोम) वह एकमात्र ढांचा है, जो 6 अगस्त, 1945 को शहर पर दुनिया का पहला परमाणु बम गिराए जाने के बाद बचा है. यह दुनिया को उस वीभत्स इतिहास की याद दिलाती है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन और इतालवी प्रधान मंत्री जियोर्जिया मेलोनी वर्तमान में 19-21 मई को हिरोशिमा में होने वाले G7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जापान पहुंच गये हैं.

पढ़ें : PM Modi Japan Visit: पीएम मोदी जापान की यात्रा पर रवाना, जी-7 शिखर सम्मेलन में लेंगे भाग

जापान इस साल 2023 में G7 की अध्यक्षता कर रहा है. G7 समूह में जापान, इटली, कनाडा, फ्रांस, अमेरिका, ब्रिटेन और जर्मनी शामिल हैं. बयान के अनुसार जापान ने अपनी जी7 अध्यक्षता के तहत ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कोमोरोस, कुक आइलैंड्स, भारत, इंडोनेशिया, दक्षिण कोरिया और वियतनाम के नेताओं को आमंत्रित किया है. G7 शिखर सम्मेलन फ़्रांस, संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, जर्मनी, जापान, इटली और कनाडा के G7 सदस्य राज्यों के नेताओं के लिए एक वार्षिक अंतर्राष्ट्रीय मंच है.

यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल हिरोशिमा में जी7 बैठक में यूरोपीय संघ का प्रतिनिधित्व करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 19 मई को हिरोशिमा के लिए निकल चुके हैं और 20-21 मई को जी 7 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे. वह जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के निमंत्रण पर जापान जा रहे हैं. जापानी पीएम फुमियो किशिदा ने एक संदेश में कहा कि 19 से 21 मई तक, जी7 शिखर सम्मेलन मेरे गृहनगर हिरोशिमा में आयोजित किया जाएगा.

पढ़ें : Sanctions On Russia : अमेरिका भी जी7 की बैठक से पहले रूस के खिलाफ नए प्रतिबंधों की घोषणा करेगा

हिरोशिमा हरे-भरे चुगोकू पहाड़ों से घिरा एक सुंदर शहर है. मैं वास्तव में हिरोशिमा में जी7 नेताओं का स्वागत करने के लिए उत्सुक हूं. इससे पहले 18 मई को जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ बैठक की थी. उन्होंने ब्रिटेन के अपने समकक्ष ऋषि सुनक के साथ भी बैठक की. किशिदा ने इटली के प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से भी मुलाकात की थी.

पढ़ें : Ban On Russian Diamonds : ब्रिटेन ने जी7 की बैठक से पहले रूसी हीरों के आयात पर प्रतिबंध लगाया
(एएनआई)

ABOUT THE AUTHOR

...view details