दिल्ली

delhi

अमेरिकी नौसेना ने लाल सागर में हमले की कोशिश कर रही हूती नौकाओं को किया नष्ट

By ANI

Published : Dec 31, 2023, 6:10 PM IST

US Navy destroyed Houthi boats : लाल सागर में एक कंटेनर जहाज पर हमले की कोशिश कर रहे हूती नौकाओं को अमेरिकी नौसेना ने नष्ट कर दिया है. चार हूती नौकाओं ने यमनी समय के अनुसार शाम करीब साढ़े छह बजे हमला किया. Houthi boats, Red Sea.

us navy
अमेरिकी नौसेना

लंदन : अमेरिकी नौसेना ने लाल सागर में एक कंटेनर जहाज पर हमले की कोशिश कर रहे हूती 'छोटी नौकाओं' को नष्ट कर दिया है. बीबीसी ने अमेरिकी सेना के हवाले से बताया कि यमन में हूती-नियंत्रित क्षेत्रों से चार जहाजों ने मेर्स्क हांग्जो पर गोलीबारी की और जहाज के कुछ मीटर के भीतर दायरे में पहुंच गए.

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, पास के अमेरिकी युद्धपोतों के हेलीकॉप्टरों ने एक आपदा कॉल पर प्रतिक्रिया और गोलीबारी के बाद उनमें से तीन को 'आत्मरक्षा में' डुबो दिया. नौकाओं के चालक दल मारे गए और चौथी नौका क्षेत्र से भाग गई. बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, हूती नवंबर से लाल सागर में जहाजों पर हमला कर रहे हैं.

ईरान समर्थित यमनी विद्रोही समूह ने दावा किया है कि गाजा में युद्ध के जवाब में महत्वपूर्ण शिपिंग लेन पर उसके हमले इज़रायल से जुड़े जहाजों पर निर्देशित हैं. अमेरिकी सेंट्रल कमांड (सेंटकॉम) ने कहा कि मेर्स्क हांग्जो नामक जिस वाणिज्यिक जहाज पर हमला हुआ वह सिंगापुर में पंजीकृत है और डेनमार्क की एक कंपनी की है तथा उसी के द्वारा संचालित है. मार्सक का कहना है कि उसने लाल सागर के मार्ग पर 48 घंटे के लिए आवाजाही रोक दी है.

चार हूती नौकाओं ने यमनी समय के अनुसार शाम करीब साढ़े छह बजे हमला किया. वे कंटेनर जहाज के 20 मीटर (66 फीट) के भीतर पहुंच गईं, जिस पर चालक दल ने 'चढ़ने का प्रयास किया.'

बयान में कहा गया है कि जहाज के चालक दल ने एक आपात कॉल जारी की और एक सुरक्षा दल ने जवाबी कार्रवाई की. बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, पास के यूएसएस आइजनहावर विमान वाहक और यूएसएस ग्रेवली विध्वंसक के हेलीकॉप्टरों ने मदद के लिए कॉल का जवाब दिया और 'छोटी नौकाओं को मौखिक चेतावनी जारी करने की प्रक्रिया में' उस पर गोले दागे.

सेंटकॉम ने कहा, 'हेलीकाप्टरों ने आत्मरक्षा में जवाबी गोलीबारी की, जिससे चार छोटी नौकाओं में से तीन डूब गईं और चालक दल के सदस्य मारे गए.' इसमें कहा गया है कि चौथी नाव 'क्षेत्र से भाग गई' और अमेरिकी कर्मियों या उपकरणों को कोई नुकसान नहीं हुआ. बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार को मिसाइलों से हमला किए जाने के बाद 24 घंटे में मार्सक हांग्जो पर यह दूसरा हमला था.

सेंटकॉम के पिछले बयान के अनुसार, शनिवार को विध्वंसक ग्रेवली और लाबून द्वारा जवाबी कार्रवाई के दौरान हूती-नियंत्रित क्षेत्रों से जहाज-रोधी मिसाइलें दागी गईं.

ये भी पढ़ें

क्या रूस और ईरान की वजह से हूती विद्रोहियों के निशाने से बच पाएगा भारत ?

ABOUT THE AUTHOR

...view details