दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

Jill Biden COVID 19: जिल बाइडेन कोरोना पॉजिटिव, दो दिन बाद भारत आनेवाली थीं

अमेरिका की फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन की भारत यात्रा टल सकती है क्योंकि वह कोरोना पॉजिटिव पाई गईं है. हालांकि, उनकी यात्रा को लेकर अभी तक कोई बयान जारी नहीं किया गया है.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 5, 2023, 10:22 AM IST

US First Lady Jill Biden tests positive for COVID 19 Joe Biden tested negative
जिल बाइडेन कोरोना पॉजिटिव, दो दिन बाद भारत आनेवाली थीं

वाशिंगटन: अमेरिका की फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन कोरोना संक्रमित पाई गईं हैं. हालाँकि, अभी उनमें हल्के लक्षण दिख रहे हैं और वह फिलहाल डेलावेयर के रेहोबोथ बीच स्थित अपने घर पर ही रहेंगी. वहीं, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन स्वस्थ हैं. उनकी कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई है. संचार अधिकारी एलिजाबेथ अलेक्जेंडर ने यह जानकारी दी.

अमेरिकी राष्ट्रपति पूरे सप्ताह कोरोना के लक्षणों की निगरानी करेंगे. व्हाइट हाउस प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया, 'फर्स्ट लेडी के कोविड ​​-19 पॉजिटिव पाए जाने के बाद, राष्ट्रपति बाइडेन का आज शाम (स्थानीय समय के अनुसार) कोविड की जांच की गई. हाल के सप्ताहों में अमेरिका के अस्पतालों में कोविड के मामलों में वृद्धि हुई है. अमेरिका में नए कोविज -19 वैरिएंट ईजी.5 (EG.5) का प्रसार बढ़ रहा है.

अमेरिका सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार यह वैरिएंट देश में लगभग 17 प्रतिशत नए कोविड​​-19 मामलों का कारण बन रहा है, जबकि अगले सबसे आम वेरिएंट, एक्सबीबी.1.16 (XBB.1.16) के लिए यह 16 प्रतिशत है. नया वेरिएंट ओमिक्रॉन परिवार के एक्सबीबी पुनः संयोजक स्ट्रेन का एक रूप है. पिछले साल अगस्त में अमेरिका की फर्स्ट लेडी बाइडेन का दोबारा कोविड-19 का मामला पॉजिटिव आया था. विशेष रूप से अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन इस सप्ताह नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत में आने वाले हैं.

ये भी पढ़े- G20 summit In India : जी20 शिखर सम्मेलन में जिनपिंग के शामिल नहीं होने की खबरों से निराश हूं : बाइडेन

व्हाइट हाउस ने हाल ही में घोषणा की कि शिखर सम्मेलन के इतर वह 8 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे. एक रिपोर्टर के इस सवाल पर कि क्या वह भारत और वियतनाम की अपनी यात्रा के लिए उत्सुक हैं, बाइडेन ने जवाब दिया, 'हां, मैं हूं.' व्हाइट हाउस ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि 9 और 10 सितंबर को राजधानी में शिखर सम्मेलन के दौरान, बाइडेन जी20 के नेतृत्व के लिए पीएम मोदी की सराहना करेंगे. राष्ट्रपति जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत की यात्रा करेंगे. शुक्रवार को राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक में भाग लेंगे.

(एएनआई)

ABOUT THE AUTHOR

...view details