दिल्ली

delhi

US fighter shoots unidentified object : हवाई क्षेत्रों में उड़ती संदिग्ध वस्तुएं दे रहीं बड़े खतरे का संकेत

अमेरिका और उसके आसपास संदिग्ध वस्तुओं का मिलना और उन्हें मार गिराया जाना, साफ संकेत है कि हवाई क्षेत्र में कुछ तो ऐसा हो रहा है जो आने वाले समय में कई देशों के लिए खतरा बन सकता है (US fighter shoots unidentified object).

By

Published : Feb 12, 2023, 6:33 PM IST

Published : Feb 12, 2023, 6:33 PM IST

US fighter
यूएस फाइटर

वाशिंगटन :अमेरिका ने चीन के गुब्बारे के बाद शनिवार को एक और उड़ने वाली संदिग्ध वस्तु को मार गिराया. हालांकि इस बार संदिग्ध वस्तु कनाडा के ऊपर थी, जिसे दोनों देशों ने ज्वाइंट ऑपरेशन में मार गिराया (US fighter shoots unidentified object). एक सप्ताह में ऐसी तीसरी घटना है जब किसी संदिग्ध वस्तु को मार गिराया गया है. साफ संकेत है कि हवाई क्षेत्र में खतरा बढ़ रहा है.

अमेरिकी और कनाडाई अधिकारियों के अनुसार, राष्ट्रपति जो बाइ़डेन और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के आदेश पर शनिवार (11 फरवरी) को उत्तरी कनाडा के ऊपर उड़ रही एक अज्ञात वस्तु को अमेरिकी फाइटर जेट ने मार गिराया. यह तीसरी ऐसी वस्तु है जिसे पिछले सप्ताह में उत्तरी अमेरिका के ऊपर से गिराया गया है.

28 जनवरी को अलास्का से होते हुए अमेरिका में प्रवेश करने के बाद 4 फरवरी को चीनी जासूसी गुब्बारे के मार गिराया गया था. इसके बाद बीते शुक्रवार को भी अलास्का के ऊपर उड़ रही एक वस्तु को मार गिराया गया था.

चीनी गुब्बारे से छोटी थी संदिग्ध वस्तु : पेंटागन के प्रेस सचिव ब्रिगेडियर जनरल पैट्रिक राइडर के अनुसार, नवीनतम अज्ञात वस्तु को उत्तरी अमेरिकी एयरोस्पेस डिफेंस कमांड (NORAD) द्वारा शुक्रवार (10 फरवरी) शाम को देखा गया था, जिसके बाद अलास्का के ज्वाइंट बेस एलिमेंडॉर्फ-रिचर्डसन से दो अमेरिकी एफ-22 लड़ाकू विमानों ने उड़ान भरी, जिन्होंने वस्तु का अध्ययन करने और उसकी पहचान करने के लिए निगरानी की.

कनाडा की रक्षा मंत्री अनीता आनंद ने कहा कि लगभग 40,000 फीट की ऊंचाई पर उड़ने वाली 'बेलनाकार वस्तु' उस चीनी निगरानी गुब्बारे से छोटी थी जिसे पहले मार गिराया गया था. ऑब्जेक्ट को शूट करने का निर्णय शनिवार को राष्ट्रपति बाइडेन और प्रधानमंत्री ट्रूडो द्वारा संयुक्त रूप से लिया गया था.

40,000 फीट की ऊंचाई पर उड़ रहा था ऑब्जेक्ट :आनंद ने मीडिया को बताया, 40,000 फीट की ऊंचाई पर उड़ रहे ऑब्जेक्ट ने गैरकानूनी रूप से कनाडाई हवाई क्षेत्र में प्रवेश किया था. ये यात्री विमानों के लिए भी खतरा था. ऑब्जेक्ट को मध्य युकोन में कनाडाई क्षेत्र पर कनाडा-संयुक्त राज्य अमेरिका की सीमा से लगभग 100 मील की दूरी पर मार गिराया गया. हालांकि उन्होंने यह स्पष्ट नहीं किया कि कनाडा के ऊपर उड़ने वाली वस्तु चीन से आई है या नहीं.

फिर F-22 का इस्तेमाल :CNN की एक रिपोर्ट के अनुसार, वस्तु को अमेरिकी F-22 से AIM-9X मिसाइल से मार गिराया गया, वही मिसाइल और फाइटर जेट जिसने शुक्रवार को एक अज्ञात वस्तु को मार गिराया था. उससे पहले 4 फरवरी को चीनी निगरानी गुब्बारे को भी इसी तरह मार गिराया था. पेंटागन के प्रेस सचिव ने कहा कि संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) मामले की जांच के लिए कनाडा की पुलिस के साथ मिलकर काम करेगा.

एक सप्ताह में तीसरी ऐसी घटना :शनिवार का ऑपरेशन पिछले एक सप्ताह में इस तरह की तीसरी घटना है. राष्ट्रपति बाइडेन के आदेश पर शुक्रवार को संदिग्ध वस्तु को ट्रैक किया गया और अलास्का के ऊपर ले जाया गया. एपी के अनुसार, अलास्का कमांड और अलास्का नेशनल गार्ड, एफबीआई और स्थानीय कानून प्रवर्तन की टीम ने इस ऑपरेशन में साथ काम किया. मार गिराई गई वस्तु एक छोटी कार की तरह है.

अधिकारियों के मुताबिक सर्द हवा, बर्फ और सीमित दिन के उजाले सहित आर्कटिक मौसम की प्रतिकूल परिस्थितियों के बीच इस ऑपरेशन को अंजाम दिया गया. हालांकि उन्होंने ये साफ किया कि उनके पास इस वस्तु के बारे में कोई ज्यादा विवरण नहीं है. गौरतलब है कि चीनी गुब्बारे के बारे में दावा किया गया था कि ये काफी समय से निगरानी कर रहा था. हालांकि चीन ने आरोपों से इनकार करते हुए कहा था कि गुब्बारा मौसम की निगरानी से संबंधित था, जो रास्ता भटक गया था.

पढ़ें- Aviation Administration Reopened Airspace In Montana : अमेरिकी लड़ाकू विमान ने कनाडा के हवाई क्षेत्र में एक और अज्ञात वस्तु को नष्ट किया: अमेरिका

ABOUT THE AUTHOR

...view details