दिल्ली

delhi

US condemns political violence in Bangladesh: अमेरिका ने बांग्लादेश में राजनीतिक हिंसा की निंदा की

By ANI

Published : Oct 29, 2023, 9:50 AM IST

बांग्लादेश की सत्तारूढ़ अवामी लीग और विपक्ष पार्टी बीएनपी की चुनावी रैलियों में हिंसा भड़कने की घटना की अमेरिका ने निंदा की है. US condemns political violence in Bangladesh

US condemns political violence in Dhaka; calls for calm, restraint
अमेरिका ने बांग्लादेश में राजनीतिक हिंसा की निंदा की

वाशिंगटन: अमेरिका ने शनिवार को बांग्लादेश में हुई राजनीतिक हिंसा की निंदा की है. अमेरिका ने कहा है कि वह संभावित वीजा प्रतिबंधों के लिए सभी हिंसक घटनाओं की समीक्षा करेगा. दक्षिण और मध्य एशियाई मामलों के ब्यूरो (एससीए) के लिए अमेरिकी विदेश विभाग की ओर से कहा गया कि अमेरिका बांग्लादेश में आज की राजनीतिक हिंसा की निंदा करता है.

जारी बयान में कहा गया कि हम सभी पक्षों से शांति और संयम का आह्वान करते हैं. संभावित वीजा प्रतिबंधों के लिए सभी हिंसक घटनाओं की समीक्षा करेंगे. अमेरिकी विदेश विभाग का बयान बीएनपी (बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी) और पुलिस के बीच झड़प के दौरान एक पुलिस अधिकारी और एक राजनीतिक कार्यकर्ता के मारे जाने के बाद आया. ढाका में अमेरिकी दूतावास ने सभी पक्षों से शांति और संयम बरतने का आह्वान किया.

एक्स से बात करते हुए ढाका में अमेरिकी दूतावास ने कहा, 'अमेरिका 28 अक्टूबर को ढाका में हुई राजनीतिक हिंसा की निंदा करता है. एक पुलिस अधिकारी, एक राजनीतिक कार्यकर्ता की कथित हत्या और एक अस्पताल को जलाना अस्वीकार्य है. जैसा कि पत्रकारों सहित नागरिकों के खिलाफ हिंसा है. हम सभी पक्षों से शांति और संयम का आह्वान करते हैं.

चुनाव को लेकर तनाव बढ़ने के कारण बांग्लादेश की राजनीतिक रैलियों में झड़पें हुईं. इसके परिणामस्वरूप मौतें हुईं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) के एक कार्यकर्ता और एक पुलिसकर्मी ने शनिवार को कई अन्य लोगों को घायल कर दिया. फकीरापूल क्षेत्र में बीएनपी समर्थकों के साथ झड़प में मारा गया.

रेजाउल ने कहा, 'मृतक पुलिस कर्मी की पहचान अमीनुल परवेज के रूप में की गई है. वह डीएमपी की सीटीटीसी इकाई का एक कांस्टेबल था. बीएनपी के संयुक्त महासचिव रूहुल कबीर रिजवी ने कहा कि शमीम पुलिस गोलीबारी में घायल हो गया. बीएनपी नेता के मुताबिक उन्हें गंभीर हालत में सेंट्रल पुलिस अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया.

रेजाउल ने कहा, 'स्थिति शांत होने के बाद कुछ लोगों ने उन्हें वहां से बचाया और अस्पताल ले आए. तब ड्यूटी पर मौजूद डॉक्टर ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. विपक्षी दल के समर्थक प्रधानमंत्री शेख हसीना के इस्तीफे और अगले साल आम चुनावों की देखरेख के लिए एक गैर-पक्षपातपूर्ण कार्यवाहक सरकार को सत्ता हस्तांतरित करने की मांग कर रहे थे.

ये भी पढ़ें- Bangladesh Election Clashes: बांग्लादेश में राजनीतिक तनाव बढ़ा, एक पुलिसकर्मी की मौत, 200 से अधिक घायल

प्रदर्शनकारियों की मांग थी कि एक एक तटस्थ सरकार के तहत स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान की अनुमति दी जानी चाहिए. बीएनपी ने गैर-पक्षपातपूर्ण अंतरिम सरकार के तहत चुनाव की मांग के लिए अपने मुख्यालय के सामने अपनी रैली आयोजित की थी. इस बीच, अवामी लीग ने बीएनपी का मुकाबला करने के लिए बैतुल मुकर्रम के दक्षिणी द्वार पर अपनी शांति और विकास रैली आयोजित की. सुबह से ही बीएनपी नेता और कार्यकर्ता रैली स्थल पर जुटने लगे और सरकार विरोधी नारे लगाने लगे. आरामबाग में ककरैल चौराहे से नोट्रे डेम कॉलेज के बीच की पूरी सड़क पार्टी कार्यकर्ताओं और समर्थकों से खचाखच भरी हुई थी.

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details