दिल्ली

delhi

अमेरिका ने राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं के बीच हुआवेई, जेडटीई उपकरणों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया

By

Published : Nov 26, 2022, 5:26 PM IST

अमेरिका ने हुआवेई और जेडटीई सहित पांच चीनी कंपनियों से नए संचार उपकरणों की बिक्री और आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है. ऐसा अमेरिका ने राष्ट्रीय सुरक्षा को देखते हुए हुए लिया है.

US bans sale of Huawei ZTE equipment
अमेरिका ने हुआवेई जेडटीई उपकरणों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया

वाशिंगटन: अमेरिका ने राष्ट्रीय सुरक्षा पर चिंताओं के बीच हुआवेई और जेडटीई सहित पांच चीनी कंपनियों से नए संचार उपकरणों की बिक्री और आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है. स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी है. बीबीसी ने बताया कि सूचीबद्ध अन्य कंपनियों में हिकविजन, दहुआ और हाइटेरा शामिल हैं, जो वीडियो निगरानी उपकरण और दो-तरफा रेडियो सिस्टम बनाती हैं.

बीबीसी ने बताया कि यह पहली बार है जब अमेरिकी नियामकों ने सुरक्षा के आधार पर इस तरह का कदम उठाया है. हिकविजन ने कहा कि उसके प्रोडक्ट अमेरिका के लिए कोई सुरक्षा खतरा पेश नहीं करते हैं. फैसले में बताया गया, 'अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा की रक्षा के लिए कुछ नहीं करेगा, लेकिन अमेरिका के छोटे व्यवसायों, स्थानीय अधिकारियों, स्कूल जिलों और व्यक्तिगत उपभोक्ताओं के लिए खुद को, अपने घरों, व्यवसायों और संपत्ति को बचाने के लिए इसे और अधिक हानिकारक और अधिक महंगा बनाने के लिए बहुत कुछ करेगा.'

हुआवेई और अन्य ने पहले चीनी सरकार को डेटा की आपूर्ति से इनकार किया था. यूएस फेडरल कम्युनिकेशंस कमिशन (एफसीसी) ने कहा कि उसके सदस्यों ने नए नियमों को अपनाने के लिए शुक्रवार को सर्वसम्मति से मतदान किया था. आयोग की अध्यक्ष जेसिका रोसेनवर्सेल ने एक बयान में कहा, 'एफसीसी यह सुनिश्चित करके हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा की रक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध है कि अविश्वसनीय संचार उपकरण हमारी सीमाओं के भीतर उपयोग के लिए अधिकृत नहीं हैं.'

उन्होंने कहा, 'ये नए नियम अमेरिकी लोगों को दूरसंचार से जुड़े राष्ट्रीय सुरक्षा खतरों से बचाने के लिए हमारे चल रहे कार्यों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं.' क्योंकि प्रतिबंध पूर्वव्यापी नहीं है, सूचीबद्ध फर्मे अमेरिका में बिक्री के लिए पहले से स्वीकृत उत्पादों को बेचना जारी रख सकती हैं. बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका में जासूसी संबंधी चिंताओं के बाद चीनी टेक फर्मों के खिलाफ लगाए गए नवीनतम प्रतिबंध हैं, जिनसे अमेरिकी अधिकारी हाल के वर्षो में तेजी से सावधान हो गए हैं.

ये भी पढ़ें - चीन में फॉक्सकॉन की सबसे बड़ी एप्पल आईफोन फैक्ट्री में कर्मचारियों का हिंसक विरोध प्रदर्शन

(आईएएनएस)

ABOUT THE AUTHOR

...view details