दिल्ली

delhi

By

Published : Apr 26, 2022, 8:44 AM IST

Updated : Apr 26, 2022, 9:02 AM IST

ETV Bharat / international

ब्रिटेन की महिला राजनीतिज्ञों ने ‘स्त्रियों के प्रति द्वेष’ की भावना की निंदा की

ब्रिटेन की राजनीति से जुड़ी महिलाओं ने अखबार में छपी खबर के खिलाफ आपत्ति दर्ज करायी है. जिसमें लिखा गया है कि विपक्ष की उप नेता ने सदन में बहस के दौरान प्रधानमंत्री का ध्यान भटकाने के लिए बार-बार अपने पैरों को हिलाया.

प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन
प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन

लंदन: ब्रिटेन की राजनीति से जुड़ी महिलाओं ने स्त्रियों के प्रति द्वेष की भावनाओं के विरूद्ध कार्रवाई की मांग की. सोमवार को जब एक अखबार ने खबर चलाई कि विपक्ष की उप नेता ने सदन में बहस के दौरान प्रधानमंत्री का ध्यान भटकाने के लिए बार-बार अपने पैरों को हिलाया. ‘द मेल’ ने रविवार को एक कंजर्वेटिव सांसद के हवाले से कहा कि हाउस ऑफ कॉमन्स में प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के सामने बैठी लेबर पार्टी की उप नेता एंजेला रायनर ने उनका ध्यान भटकाने की कोशिश की.

लेख में इस कथित घटना को 1992 में आई फिल्म ‘‘बेसिक इंस्टिंक्ट’ के उस दृश्य से जोड़कर दर्शाया गया जिसमें पुलिस शेरोन स्टोन से पूछताछ करती है. रायनर ने ‘‘बोरिस जॉनसन के चीयर लीर्डस’’ पर हताशा में आकर बदनाम करने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा मुझ पर बेचारे प्रधानमंत्री का ध्यान भटकाने, उन्हें विचलित करने की चाल चलने का आरोप लगाया. राजनीति में महिलाओं को लैंगिक भेदभाव और स्त्रियों के प्रति द्वेष की भावना से हर रोज दो-चार होना पड़ता है. मैं भी अपवाद नहीं हूं. वहीं प्रधानमंत्री जॉनसन ने लेख की आलोचना की और ट्विटर पर लिखा कि हर राजनीतिक मुद्दे पर एंजेला रायनर से मैं भले कितना भी असहमत रहूं लेकिन एक सांसद के तौर पर मैं उनका सम्मान करता हूं और उनके प्रति द्वेष की भावना की निंदा करता हूं.

प्रौद्योगिकी मंत्री क्रिस फिलिप ने कहा कि लेख में गुमनाम सांसद की पहचान होने पर उन्हें अनुशासित किया जाएगा. पहली महिला सांसद के चुने जाने के एक सदी से भी अधिक समय बाद ब्रिटेन की संसद, हाउस ऑफ कॉमन्स में 650 विधायकों में से 34% महिलाएं हैं. लंबे समय से अपने मर्दाना माहौल के लिए जाना जाने वाला संसद अब एक अधिक विविध स्थान है. कुछ का कहना है कि परिवर्तन बहुत दूर नहीं गया है. कई महिला राजनेताओं ने लेख पर कहा वे जिस लिंगवाद का सामना करते हैं यह उसका एक चरम उदाहरण था. मुझे उम्मीद है कि रविवार को द मेल में इस भयानक लेख से कुछ अच्छा निकल सकता है. लोगों को पता चलेगा कि संसद कैसा है और लोगों की मानसिकता कैसी है.

लेबर विधायक राचेल रीव्स ने कहा कि यह क्या है और हमें कुछ बदलाव मिलता है क्योंकि एंजेला और किसी अन्य सांसद को इस तरह की बकवास नहीं करनी चाहिए. नियर कंजरवेटिव्स ने भी इस टिप्पणी की निंदा की. स्वास्थ्य सचिव साजिद जाविद ने ट्वीट किया: राजनीति में किसी भी महिला को यह नहीं झेलना चाहिए. संसद की महिला और समानता समिति की अध्यक्षता करने वाली रूढ़िवादी सांसद कैरोलिन नोक ने कहा कि उन्होंने हाउस ऑफ कॉमन्स के अध्यक्ष लिंडसे हॉयल से लेख लिखने वाले पत्रकार ग्लेन ओवेन की निंदा करने के लिए कहा था.

यह भी पढ़ें-भारतीय मूल का ब्रिटिश डॉक्टर ने 48 महिला मरीजों का किया यौन उत्पीड़न

पीटीआई

Last Updated : Apr 26, 2022, 9:02 AM IST

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details