दिल्ली

delhi

By

Published : Oct 14, 2022, 10:15 PM IST

ETV Bharat / international

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री ट्रस ने कंपनी कर में कटौती के प्रस्ताव को रद्द किया

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस (UK PM Liz Truss) ने कंपनी कर में कटौती के प्रस्ताव को रद्द कर दिया है. पिछले महीने 23 तारीख को कर प्रस्ताव में कटौती के बयान से अमेरिकी डॉलर के मुकाबले पौंड रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गया था.

UK PM Liz Truss
ब्रिटेन की प्रधानमंत्री ट्रस

लंदन : ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस (Liz Truss) ने आर्थिक योजना का महत्वपूर्ण हिस्सा... कंपनी कर में कटौती के प्रस्ताव को रद्द कर दिया है. इस प्रस्ताव से बाजार में उथल-पुथल मच गया था. ट्रस ने शुक्रवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा कि वह वित्तीय अनुशासन को लेकर बाजार को आश्वस्त करने के लिए काम कर रही हैं.

ट्रस ने संवाददाता सम्मेलन में इस बात की पुष्टि की कि सरकार अप्रैल, 2023 से कंपनियों के लिए कर 19 प्रतिशत से बढ़ाकर 25 प्रतिशत करेगी. यह प्रस्ताव पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने रखा था जिसे क्वारतेंग ने वापस लेने की घोषणा की थी. ट्रस का यह कदम बाजार की उम्मीद के अनुरूप है. उन्होंने कहा, 'यह साफ है कि मिनी बजट में जो घोषणा की गई, वह बाजार की उम्मीद से कहीं ज्यादा थी. इसीलिए, हमें काम के तरीके में बदलाव लाना पड़ा है.'

ट्रस ने कहा, 'हमें अपने राजकोषीय अनुशासन को लेकर बाजारों को आश्वस्त करने के लिए अभी कार्य करने की आवश्यकता है. इसलिए मैंने पिछली सरकार के कंपनी कर में वृद्धि के प्रस्ताव को बनाए रखने का निर्णय किया है.'

नये वित्त मंत्री के बारे में उन्होंने कहा, 'आज मैंने जेरमी हंट को नया वित्त मंत्री बनने के लिए कहा है. वह सबसे अनुभवी और व्यापक रूप से सम्मानित सरकारी मंत्रियों और सांसदों में से एक हैं....' उन्होंने कहा, 'वह इस महीने के अंत में मध्यम अवधि की वित्तीय योजना पेश करेंगे.'

प्रधानमंत्री ने वित्त मंत्री क्वासी क्वारतेंग को पद से बर्खास्त कर दिया. साथ ही पूर्व कैबिनेट मंत्री जेरमी हंट को नया वित्त मंत्री बनाने की घोषणा की. हंट पूर्व विदेश और स्वास्थ्य मंत्री के रूप में काम कर चुके हैं. ट्रस सरकार कर-कटौती के प्रस्ताव वाले 'मिनी बजट' के कारण तीन सप्ताह की उथल-पुथल के बाद व्यवस्था बहाल करने की कोशिश कर रही है.

पिछले महीने 23 तारीख को कर प्रस्ताव में कटौती के बयान से अमेरिकी डॉलर के मुकाबले पौंड रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गया था. इसके कारण बैंक ऑफ इंगलैंड को आर्थिक संकट को रोकने के लिए कदम उठाना पड़ा.

अपनी आर्थिक योजना के अन्य पहलुओं के साथ आगे बढ़ने का संकल्प जताते हुए उन्होंने कहा, 'मेरा उद्देश्य कम कर, उच्च पारिश्रमिक के साथ आर्थिक वृद्धि दर को उच्चस्तर पर पहुंचाना है.' ट्रस सरकार पिछले महीने सत्ता में आई थी और उसने आर्थिक वृद्धि को बढ़ावा देने के लिये करों में कटौती करने का संकल्प जताया था.

पढ़ें- ब्रिटेन के वित्त मंत्री Kwasi Kwarteng बर्खास्त, हंट को मिली जिम्मेदारी

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details