दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

ब्रिटेन की गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन ने पद से दिया इस्तीफा

ब्रिटेन की गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन ने 'गलती' से राष्ट्रीय सुरक्षा उल्लंघन को लेकर पद से इस्तीफा (UK home secretary Suella Braverman resigns) दे दिया है.

By

Published : Oct 19, 2022, 10:43 PM IST

Updated : Oct 19, 2022, 11:08 PM IST

Suella Braverman Resigns As UK Home Secretary
सुएला ब्रेवरमैन

लंदन: भारतीय मूल की ब्रिटिश गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन ने लंदन में मंत्रिस्तरीय संचार के लिए अपने निजी ई-मेल का इस्तेमाल करने की 'गलती' के बाद बुधवार को पद से इस्तीफा (UK home secretary Suella Braverman resigns) दे दिया. ब्रेवरमैन को 43 दिन पहले ही गृह मंत्री नियुक्त किया गया था, जब ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने 10 डाउनिंग स्ट्रीट में कार्यभार संभाला था. इससे पहले, ब्रेवरमैन की बुधवार को प्रधानमंत्री ट्रस के साथ बैठक हुई. ब्रेवरमैन (42) ने अपने ट्विटर हैंडल पर त्यागपत्र पोस्ट किया. उन्होंने कहा, 'मैंने गलती की. मैं इसकी जिम्मेदारी स्वीकार करती हूं.'

ब्रेवरमैन ने कहा, 'मैंने अपने व्यक्तिगत ई-मेल से एक विश्वसनीय संसदीय सहयोगी को एक आधिकारिक दस्तावेज भेजा...जैसा कि आप जानते हैं, दस्तावेज आव्रजन के बारे में मंत्रिस्तरीय बयान था, जिसका प्रकाशन होना था.' उन्होंने कहा, 'फिर भी मेरा जाना सही है. जैसे ही मुझे अपनी गलती का एहसास हुआ, मैंने तुरंत आधिकारिक माध्यम से कैबिनेट सचिव को सूचित किया.' उन्होंने कहा, हम एक कठिन समय से गुजर रहे हैं... मुझे इस सरकार की दिशा के बारे में चिंता है.

ब्रेवरमैन ने कहा, 'न केवल हमने अपने मतदाताओं से किए गए प्रमुख वादों को तोड़ा है, बल्कि मुझे घोषणापत्र से जुड़ी प्रतिबद्धताओं को पूरा करने की इस सरकार की प्रतिबद्धता के बारे में गंभीर चिंता है, जैसे कि समग्र प्रवासन संख्या को कम करना और अवैध प्रवास, विशेष रूप से खतरनाक छोटी नावों से आव्रजन को रोकना.'

दक्षिण-पूर्व इंग्लैंड के फारेहम से संसद में कंजरवेटिव पार्टी की सदस्य ब्रेवरमैन ने बोरिस जॉनसन के नेतृत्व वाली सरकार में अटॉर्नी जनरल के रूप में कार्य किया था. दो बच्चों की मां ब्रेवरमैन हिंदू तमिल मां उमा और गोवा मूल के पिता क्रिस्टी फर्नांडिस की बेटी हैं. उनकी मां मॉरीशस से ब्रिटेन आई थीं, जबकि उनके पिता 1960 के दशक में केन्या से लंदन पहुंचे थे. ब्रेवरमैन बौद्ध अनुयायी हैं, जो नियमित रूप से लंदन बौद्ध केंद्र में जाती हैं और उन्होंने भगवान बुद्ध के उपदेशों के ‘धम्मपद’ ग्रंथ पर संसद में पद की शपथ ली थी.

पिछले शुक्रवार को क्रासिंस्की क्वार्टेंग को वित्त मंत्री पद से हटा दिया गया था और उनके उत्तराधिकारी, वित्त मंत्री जेरेमी हंट ने सोमवार को सरकार के मिनी-बजट में कटौती कर दी. इस कदम से ट्रस के नेतृत्व के लिए संकट और बढ़ने की आशंका है.

Last Updated : Oct 19, 2022, 11:08 PM IST

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details