दिल्ली

delhi

तालिबान का अजीबोगरीब फरमान, महिलाओं के रेस्तरां जाने पर लगाया बैन, जानिए वजह

By

Published : Apr 11, 2023, 10:01 AM IST

अफगानिस्तान में पिछले एक साल से सत्ता पर काबिज तालिबानी नेता महिलाओं पर एक के बाद एक कड़े प्रतिबंध लगा रहे हैं. एक नए फरमान के मुताबिक तालिबान ने हेरात प्रांत में बगीचों या हरे-भरे स्थानों वाले रेस्तरां में परिवारों और महिलाओं के प्रवेश पर बैन लगा दिया है. तालिबान ने यह फैसला धार्मिक विद्वानों और जनता की शिकायत के बाद लिया है.

Afghanistan
अफगानिस्तान

अफगानिस्तान:अफगानिस्तान मेंतालिबान के सत्ता संभालने के बाद से लगातार हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं. सबसे ज्यादा वहां की महिलाओं की स्थिति खराब होती जा रही है. पहले पढ़ाई में मनाही के बाद अब तालिबानी सरकार ने अफगानिस्तान के हेरात प्रांत में बगीचों या हरे-भरे स्थानों वाले रेस्तरां में परिवारों और महिलाओं के प्रवेश पर बैन लगा दिया है. एसोसिएटेड प्रेस ने एक अधिकारी का हवाला देते हुए कहा कि तालिबानी सरकार ने यह कदम धार्मिक विद्वानों और जनता की शिकायत के बाद उठाया है.

एक ओर जहां महिलाएं अपने हक की आवाज बुलंद कर रही हैं, तो वहीं, तालिबान सरकार उनकी स्वतंत्रता को छीनने का काम कर रहा है. नए तालिबानी फरमान के मुताबिक अफगानिस्तान के हेरात प्रांत में परिवारों और महिलाओं का बगीचों या हरे-भरे स्थानों वाले रेस्तरां में जाने पर बैन रहेगा.

हेरात में वाइस एंड सदाचार निदेशालय के प्रमुख अजीजुर्रहमान अल मुहाजिर ने कहा कि यह एक पार्क को रेस्तरां का नाम दिया गया था, जहां पुरुष और महिलाएं एक साथ बैठते थे. उन्होंने कहा कि हमारे अधिकारी ऐसे स्थानों का लगातार निरीक्षण कर रहे हैं, जहां पुरुष और महिलाएं एक साथ जाते हैं. उन्होंने कहा कि ईश्वर का शुक्र है कि अब इसे ठीक कर लिया गया है.

साल 2021, अगस्त में तालिबान ने सत्ता में आने के बाद महिलाओं पर कई प्रतिबंध लगाए हैं. तालिबान ने लड़कियों को छठी कक्षा से आगे की पढ़ाई, संयुक्त राष्ट्र में नौकरियों सहित अधिकांश प्रकार के रोजगारों से बाहर कर दिया है. अधिकारियों का कहना है कि यह सारे प्रतिबंध सार्वजनिक स्थानों पर महिलाओं द्वारा कथित तौर पर हिजाब या इस्लामिक हेडस्कार्फ सही ढंग से नहीं पहनने के कारण लगाए गए हैं.

ये भी पढ़ें-UN on Taliban womens rights: यूएन ने तालिबान से कहा, महिलाओं के अधिकारों को सीमित करने वाले आदेशों को लें वापस

अफगानिस्तान के एक अधिकारी बाज मोहम्मद नजीर ने उन खबरों का खंडन किया है, जिनमें बताया गया कि हेरात में विदेशी फिल्मों, टीवी शो और संगीत के डीवीडी को बैन किया गया है. उन्होंने कहा है व्यापारियों को ऐसी सामग्री न बेचने की सलाह दी गई थी, क्योंकि यह इस्लामी मूल्यों के खिलाफ हैं, जिन दुकानदारों ने सरकार की इस सलाह को मानने से इनकार कर दिया, उनकी दुकानों पर बंद कर दिया गया.

(एएनआई)

ABOUT THE AUTHOR

...view details