दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

मेक्सिकों के सभी राज्यों में समलैंगिक विवाह अब कानूनी रूप से मान्य

मेक्सिको में समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता देने संबंधी विधेयक को मंजूरी मिल गई है. बुधवार को सीमावर्ती राज्य तमाउलिपास में भी इससे संबंधी विधेयक को मंजूरी दे दी गई. इसके साथ ही अब ये राज्य मेक्सिको का अंतिम राज्य बन गया है, जहां समलैंगिक विवाह को कानूनी रूप से वैध माना जाएगा.

By

Published : Oct 27, 2022, 1:08 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

मेक्सिको सिटी : मेक्सिको के सीमावर्ती राज्य तमाउलिपास राज्य की विधायिका ने बुधवार को समलैंगिक विवाह (Same sex marriage) को कानूनी मान्यता देने संबंधी विधेयक को मंजूरी (Same sex marriage legal in Mexico) दे दी. इसी के साथ ही तमाउलिपास मेक्सिको का 32वां और अंतिम राज्य बन गया है, जहां समलैंगिक विवाह को कानूनी रूप से वैध घोषित कर दिया गया है. समलैंगिक विवाह को कानूनी बनाने के लिए नागरिक संहिता में संशोधन हेतु पेश विधेयक को 12 के मुकाबले 23 मतों से मंजूरी दी गई जबकि दो सदस्य अनुपस्थित रहे. इसी के साथ समलैंगिक विवाह के समर्थकों के चेहरे पर खुशी छा गई.

सदन में जब विधेयक को पारित करने के लिए पेश किया गया, तब दर्शक दीर्घा में इसके समर्थक और विरोधी मौजूद थे और नारेबाजी कर रहे थे जिसकी वजह से सदस्यों को बहस पूरी करने और मतदान करने के लिए दूसरे कक्ष में जाना पड़ा. मेक्सिको के सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश अर्तुरो जालदिवार ने विधेयक पारित होने का स्वागत किया है. उन्होंने ट्वीट किया, "पूरा देश इंद्रधनुष के रंग से चमक रहा है. सभी लोग सम्मान अधिकार के साथ रहेंगे."

इससे पहले, दिन में दक्षिणी राज्य ग्युरेरो ने भी समलैंगिक विवाह को मंजूरी देने के लिए इसी तरह का कानून पारित किया था. गौरतलब है कि वर्ष 2015 में सुप्रीम कोर्ट ने समलैंगिक विवाह को रोकने वाले, राज्यों के कानून को गैर कानूनी करार दिया था, लेकिन कुछ राज्यों ने इससे संबंधित कानून में संशोधन करने में वर्षों का समय लिया.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details