दिल्ली

delhi

यूक्रेन में रूस का परमाणु हथियारों का इस्तेमाल एक बड़ी गलती होगी: बाइडेन

By

Published : Oct 26, 2022, 10:30 AM IST

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रूस को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर यूक्रेन पर परमाणु हमला किया, तो वह 'गंभीर गलती' होगी.

Russias use of nuclear weapons in Ukraine would be a big mistake says Joe Biden
Etयूक्रेन में रूस का परमाणु हथियारों का इस्तेमाल एक बड़ी गलती होगी: बाइडेनv Bharat

वाशिंगटन:अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मंगलवार को रूस को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर उसने यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में परमाणु हथियार का इस्तेमाल किया, तो वह एक गंभीर गलती होगी. बाइडेन से जब पत्रकारों ने पूछा कि क्या उन्हें लगता है कि रूस एक डर्टी बम से हमले की तैयारी कर रहा है, जिसके लिए वह यूक्रेन को दोषी ठहराएगा, तो इसपर बाइडेन ने कहा, 'रूस गंभीर गलती करेगा अगर वह परमाणु हथियार का उपयोग करेगा.

रूस ने इसी हफ्ते कहा था कि वह यूक्रेन अपने खुद के क्षेत्र में तथाकथित डर्टी बम का इस्तेमाल कर सकता है. डर्टी बम एक पारंपरिक बम है, जिसमें रेडियोधर्मी, जैविक या रासायनिक सामग्री होती है. यह एक विस्फोट के बाद फैल जाती है. अमेरिका और उसके सहयोगी देशों को संदेह है कि रूस डर्टी बम का इस्तेमाल कर सकता है.

रूस पारंपरिक परमाणु हथियारों के उपयोग को सही ठहराने के लिए ऐसा करेगा, क्योंकि वह पूर्वी और दक्षिणी यूक्रेन में संघर्ष कर रहा है. वहीं, बाइडेन ने कहा कि वह अभी इस बात की गारंटी नहीं दे सकते हैं कि यह एक फॉल्स फ्लैग ऑपरेशन है. उन्होंने कहा कि वह इस बारे में कुछ नहीं जानते हैं. डर्टी बम में परमाणु बम जैसे खतरनाक रेडियोधर्मी तत्व नहीं होते हैं.

ये भी पढ़ें- दूतावास ने भारतीय नागरिकों को तुरंत यूक्रेन छोड़ने को कहा

बल्कि इस बम को अस्पताल और न्यूक्लियर पावर स्टेशन के रेडियोएक्टिव तत्वों को मिलाकर बनाया गया होता है. इस वजह से यह काफी सस्ता होता है और परमाणु बम से भी जल्दी तैयार हो जाता है. इसे आसानी से एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाया जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details