दिल्ली

delhi

By

Published : Jun 17, 2023, 8:54 AM IST

ETV Bharat / international

पुतिन ने बेलारूस भेजे खतरनाक परमाणु हथियार, मची हलचल

यूक्रेन युद्ध के बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बड़ा फैसला लिया है. उनके फैसले से पूरी दुनिया सहम गई है. दुनिया पर परमाणु हमले का खतरा मंडराने लगा है. पुतिन ने शुक्रवार को कहा कि रूस ने बेलारूस में परमाणु हथियारों का अपना पहला बैच भेजा दिया है.उन्होंने कहा कि बाकी परमाणु हथियार गर्मियों के अंत तक डिलीवर हो जाएंगे.

Vladimir Putin
व्लादिमीर पुतिन

मॉस्को:रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शुक्रवार को कहा कि मॉस्को ने बेलारूस को परमाणु हथियारों की अपनी पहली खेप भेजी है. यह जानकारी द हिल ने दी है. सेंट पीटर्सबर्ग इंटरनेशनल इकोनॉमिक फोरम को संबोधित करते हुए पुतिन ने कहा कि बाकी परमाणु हथियार गर्मियों के अंत तक डिलीवर कर दिए जाने चाहिए. यूक्रेन की सीमा से लगे देश में सामरिक परमाणु बम तैनात करने की योजना के तहत रूस योजना के साथ आगे बढ़ रहा है. बेलारूस की सीमा पोलैंड से सटी है.

युद्ध में परमाणु हथियारों के इस्तेमाल के बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में पुतिन ने कहा कि जो इन हथियारों का इस्तेमाल रूस पर हमला करने वालों के खिलाफ किया जाएगा. रूसी राष्ट्रपति पुतिन के दावों को बेलारूसी राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने पुख्ता कर दिया है. उन्होंने कहा है कि बेलारूस को रूस से बम और मिसाइल का पहली खेप मिल गई है. फॉक्स न्यूज के मुताबिक लुकाशेंको ने रूसी और बेलारूसी राज्य मीडिया से कहा कि हमारे पास मिसाइल और बम हैं, जो हमें रूस से प्राप्त हुए हैं. उन्होंने कहा कि ये बम अमेरिका द्वारा जापान के हिरोशिमा और नागासाकी पर गिराए गए बमों की तुलना में तीन गुना अधिक शक्तिशाली हैं.

ये भी पढ़ें-

फॉक्स न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक लुकाशेंको का तर्क है कि हथियार केवल एक निवारक के रूप में काम करेंगे. उन्होंने कहा कि यूक्रेन की सेना द्वारा रूस के खिलाफ बड़े पैमाने पर जवाबी कार्रवाई शुरू करने के एक सप्ताह बाद हथियारों का आगमन हुआ है. आपको बता दें कि फॉक्स न्यूज न्यूयॉर्क शहर में स्थित एक अमेरिकी वेबसाइट है. बता दें, इस साल 4 अप्रैल को फिनलैंड ब्रसेल्स में नाटो मुख्यालय में संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ उत्तरी अटलांटिक संधि में प्रवेश के अपने साधन जमा करने पर नाटो का सबसे नया सदस्य बन गया.

(एएनआई)

ABOUT THE AUTHOR

...view details