दिल्ली

delhi

रूस ने क्रीमिया पुल पर हुए हमले वाले मामले में संदिग्धों को किया गिरफ्तार

By

Published : Oct 12, 2022, 12:49 PM IST

Updated : Oct 12, 2022, 1:15 PM IST

रूस ने क्रीमिया पुल पर हुए हमले मामले में आठ संदिग्धों को गिरफ्तार किया है. रूसी मीडिया के अनुसार इन पर क्रीमिया पुल पर हमले में भाग लेने का आरोप है. रूस ने इस पुल पर हुए हमले को आतंकी हमला करार दिया है. रूस और क्रीमिया को जोड़ने वाले महत्वपूर्ण पुल पर हमला किया गया था.

attack on crimea bridge
क्रीमिया पुल पर हमला

मास्को : रूस को क्रीमिया प्रायद्वीप से जोड़ने वाले एक पुल पर गत शनिवार को विस्फोट होने के बाद आग लग गई थी, जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई और पुल आंशिक रूप से ढह गया. क्रीमिया के जरिए ही रूस यूक्रेन के दक्षिणी हिस्से में युद्ध के लिए साजो-सामान भेजता है.

क्रीमिया प्रायद्वीप की रूस समर्थित क्षेत्रीय संसद के अध्यक्ष ने इसके लिए यूक्रेन पर आरोप लगाया है. यूक्रेनी अधिकारी समय-समय पर इस पुल पर हमला करने की धमकी देते रहे हैं और कुछ ने इस हमले की सराहना भी की है, लेकिन यूक्रेन ने इसकी जिम्मेदारी नहीं ली है.

रूस की राष्ट्रीय आतंकवाद-रोधी समिति ने बताया कि ट्रक में रखा बम फटने से ईंधन ले जा रही ट्रेन की सात बोगियों में आग लग गई, जिसके परिणामस्वरूप पुल के दो हिस्से आंशिक रूप से ढह गए.

काला सागर और आजोव सागर को जोड़ने वाले कर्च जलडमरूमध्य में साल 2018 में यह 19 किलोमीटर (12-मील) का पुल खोला गया था. यह यूरोप में सबसे लंबा पुल है. इसे बनाने में 3.6 अरब डॉलर का खर्च आया था. रूस ने साल 2014 में अंतरराष्ट्रीय कानूनों का उल्लंघन कर यूक्रेन से क्रीमिया को छीन लिया था और फिर इस पुल का निर्माण कराया था.

क्रीमिया प्रायद्वीप रूस के लिए प्रतीकात्मक महत्व रखता है और यह दक्षिण में उसके सैन्य अभियानों के लिहाज से महत्वपूर्ण है. यदि पुल को बंद कर दिया जाता है, तो इससे क्रीमिया तक साजो-सामान भेजना और मुश्किल हो जाएगा.

क्रीमिया की रूस समर्थित क्षेत्रीय संसद के अध्यक्ष ने विस्फोट के लिए यूक्रेन को जिम्मेदार बताया है. हालांकि, उन्होंने कहा कि पुल को कम नुकसान पहुंचा है और तुरंत इसकी मरम्मत की जाएगी. क्रीमिया की संसद स्टेट काउंसिल ऑफ द रिपब्लिक के अध्यक्ष व्लादिमीर कोन्स्टेंटिनोव ने टेलीग्राम ऐप पर यूक्रेन के बारे में कहा कि अपने 23 साल के शासन में उन्होंने कुछ भी ऐसा नहीं बनाया जिसपर ध्यान दिया जा सके, लेकिन वे रूसी पुल को नुकसान पहुंचाने में कामयाब रहे हैं.

हालांकि, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की की पार्टी के सांसद ने इस दावे को खारिज कर दिया कि घटना के पीछे यूक्रेन का हाथ है. उन्होंने इसे क्रीमिया पर नियंत्रण करने और इसे रूसी मुख्यभूमि से मिलाने के रूस के प्रयासों का परिणाम करार दिया. सर्वेंट ऑफ द पीपुल्स पार्टी के नेता डेविड अराखामिया ने टेलीग्राम पर लिखा, 'रूस का अवैध निर्माण ढहना शुरू हो रहा है और आग लग रही है. कारण सरल है: यदि आप कोई विस्फोटक बनाते हैं, तो देर-सबेर वह आप पर भी फट ही जाएगा. और यह सिर्फ शुरुआत है.'

यूक्रेन की राष्ट्रीय सुरक्षा एवं रक्षा परिषद के सचिव, ओलेक्सी डैनिलोव ने ट्विटर पर एक वीडियो पोस्ट किया, जिसमें बाईं ओर पुल पर आग लगने की तस्वीरें दिखाई दे रही हैं तो दूसरी ओर मर्लिन मुनरो का प्रसिद्ध गीत हैप्पी बर्थडे मिस्टर प्रेसिडेंट चल रहा है. उल्लेखनीय है कि हमले से ठीक एक दिन पहले शुक्रवार यानी सात अक्टूबर को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का जन्मदिन था.

ये भी पढ़ें : जेलेंस्की ने रूस के खिलाफ नए प्रतिबंध लगाने का किया आह्रान

Last Updated : Oct 12, 2022, 1:15 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details