दिल्ली

delhi

Race for US President Candidate : अमेरिकी राष्ट्रपति पद की रेस में ट्रंप के बाद सबसे लोकप्रिय उम्मीदवार बने भारतीय मूल के विवेक रामास्वामी

By

Published : Aug 20, 2023, 12:34 PM IST

Updated : Aug 20, 2023, 12:48 PM IST

अमेरिकी राष्ट्रपति पद की रेस में शामिल भारतीय मूल के विवेक रामास्वामी की लोकप्रियता लगातार बढ़ती जा रही है. रिपब्लिकन पार्टी में वह डोनाल्ड ट्रंप के बाद दूसरे सबसे अधिक लोकप्रिय दावेदार बन गए हैं. फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसेंटिस की रेटिंग में भारी गिरावट देखी गई है.

US presidential polls
विवेक रामास्वामी

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दौड़ में एक दिलचस्प मोड़ आ गया है. भारतीय-अमेरिकी विवेक रामास्वामी रिपब्लिकन क्षेत्र में सबसे आगे चल रहे लोगों में से एक के रूप में आगे बढ़ रहे हैं. एक नए सर्वेक्षण में वह दूसरे स्थान बताये गये हैं. वह फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसेंटिस के साथ बराबरी पर हैं. द हिल की रिपोर्ट के अनुसार, एमर्सन कॉलेज के सर्वेक्षण से पता चला है कि डेसेंटिस और रामास्वामी 10-10 प्रतिशत के साथ बराबरी पर हैं और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से पीछे हैं, जो 56 प्रतिशत के साथ आगे हैं.

जबकि एमर्सन कॉलेज पोलिंग के अनुसार डिसेंटिस को मिलने वाले समर्थन में भारी गिरावट देखी गई, क्योंकि वह वर्तमान में 10 प्रतिशत पर है, रामास्वामी पहले के केवल 2 प्रतिशत से बढ़कर दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. डिसेंटिस को जून में 21 प्रतिशत समर्थन मिलता दिखाया गया था.

प्रेस के सवालों का जवाब देते रामास्वामी.

द हिल की एक रिपोर्ट के अनुसार, सर्वेक्षणकर्ताओं को रामास्वामी की तुलना में डिसेंटिस समर्थकों के बीच कुछ अधिक 'अस्थिर समर्थन' मिल रहा है. रामास्वामी समर्थकों में से लगभग आधे ने कहा कि वे निश्चित रूप से उन्हें वोट देंगे, जबकि डेसेंटिस समर्थकों में से केवल एक तिहाई ने विश्वास के साथ यह बात कही. इस बीच, 80 फीसदी से ज्यादा ट्रंप समर्थकों ने कहा कि वे निश्चित तौर पर पूर्व राष्ट्रपति को वोट देंगे.

द हिल की रिपोर्ट के अनुसार, एमर्सन कॉलेज पोलिंग के कार्यकारी निदेशक स्पेंसर किमबॉल ने एक विज्ञप्ति में कहा कि रामास्वामी को स्नातकोत्तर डिग्री वाले मतदाताओं से अधिक समर्थन हालिस हो रहा है. उस समूह के 17 प्रतिशत लोगों ने उनपर भरोसा जताया है. युवा मतदाताओं के साथ ही रामास्वामी पर 35 वर्ष से कम उम्र के 16 प्रतिशत मतदाताओं ने विश्वास जताया है.

ये भी पढ़ें

इस बीच, द हिल के अनुसार, डिसेंटिस का स्नातकोत्तर मतदाताओं के बीच लोकप्रियता कम हुई है. यह जून में 38 प्रतिशत थी जो अब घटकर 14 प्रतिशत हो गई है. 35 वर्ष से कम उम्र के मतदाताओं में से केवल 15 प्रतिशत ही उनपर भरोसा जता रहे हैं. डिसेंटिस, रामास्वामी और कई अन्य जीओपी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों के पास अगले सप्ताह होने वाली पहली रिपब्लिकन प्राथमिक बहस में राष्ट्रीय मंच पर खड़े होने का अब तक का सबसे स्पष्ट अवसर होगा.

एक कार्यक्रम के दौरान विवेक रामास्वामी

कौन है विवेक रामास्वामी : विवेक रामास्वामी अमेरिका में हेल्थ केयर और टेक सेक्टर के व्यवसायी हैं. उनकी रुचि लिखने में भी है. एक सोशल मीडिया पोस्ट में विवेक ने बताया कि हाल ही में उन्होंने एक सपना देखा कि वह अमेरिका के राष्ट्रपति बन गये हैं. इसके बाद उन्होंने अपनी उम्मीदवारी की घोषणा फॉक्स न्यूज के एक साक्षात्कार में की है.

भारत में केरल से है रामास्वामी के परिवार का संबंध:37 साल के विवेक रामास्वामी का परिवार मूल रूप से केरल का है. रामास्वामी का जन्म 9 अगस्त 1985 को अमेरिका के सिनसिनाटी में हुआ था. उनका बचपन ओहियो में गुजरा. उन्होंने अमेरिका की बड़ी कंपनियों में अपनी सेवाएं दी हैं. विवेक रामास्वामी का दावा है कि अमेरिका में अप्रवासियों के बीच उनकी पकड़ अच्छी है. वह रिपब्लिकन पार्टी के सदस्य हैं. उन्होंने प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति रहते पार्टी ज्वाइन की थी.

सामाजिक न्याय पर लिख चुके हैं किताब: जानकारी के मुताबिक विवेक एक किताब भी लिख चुके हैं, जो अमेरिकी कारपोरेट्स में सामाजिक न्याय की परेशानियों पर आधारित है. विवेक का मानना है कि अमेरिका को नस्लों के रंग की बजाय मेरिट पर ध्यान देना जाहिए. विवेक रामास्वामी मानते हैं कि उनकी उम्मीदवारी अगली पीढ़ी के लिए सपनों की तैयारी है.

Last Updated : Aug 20, 2023, 12:48 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details