दिल्ली

delhi

प्रधानमंत्री मोदी ने पापुआ न्यू गिनी के गवर्नर जनरल बॉब डाडे के साथ बातचीत की

By

Published : May 22, 2023, 6:58 AM IST

Updated : May 22, 2023, 7:04 AM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने तीन देशों के दौरे के दूसरे चरण में पापुआ न्यू गिनी पहुंच गए हैं. यहां वह द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के लिए भारत और 14 प्रशांत द्वीप देशों के बीच एक महत्वपूर्ण शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे.

PM Modi holds talks with Papua New Guinea Governor General Bob Dadae
प्रधानमंत्री मोदी ने पापुआ न्यू गिनी के गवर्नर जनरल बॉब डाडे के साथ बातचीत की

पोर्ट मोरेस्बी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी पहली यात्रा पर यहां पहुंचने के कुछ घंटों बाद सोमवार को पापुआ न्यू गिनी के गवर्नर-जनरल बॉब डाडे के साथ बातचीत की. प्रधानमंत्री भारत और 14 प्रशांत द्वीप देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के लिए एक शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे.

पीएम मोदी सोमवार को यहां एला बीच पर एपीईसी हाउस भी गए और पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री जेम्स मारापे ने उनका स्वागत किया. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने अपने पापुआ न्यू गिनी के समकक्ष के साथ हाथ मिलाते हुए पीएम मोदी की एक तस्वीर ट्वीट की और कहा, 'पीएम नरेंद्र मोदी पोर्ट मोरेस्बी में एला बीच के तट पर स्थित प्रतिष्ठित एपीईसी हाउस पहुंचे. पीएम जेम्स मारपे ने गर्मजोशी से स्वागत किया.

उन्होंने ट्विटर पर कहा, 'दोनों नेता क्षेत्रीय सहयोग को बढ़ावा देने के लिए एफआईपीआईसी- III शिखर सम्मेलन की सह-मेजबानी करेंगे.' एफआईपीआईसी (FIPIC) को 2014 में पीएम मोदी की फिजी यात्रा के दौरान लॉन्च किया गया था. यह सम्मेलन ऐसे वक्त में हो रहा है जब चीन इस क्षेत्र में अपना प्रभुत्व बढ़ाने का प्रयास कर रहा है. भारतीय प्रधानमंत्री रविवार शाम जापान से यहां पहुंचे, जहां उन्होंने जी7 उन्नत अर्थव्यवस्थाओं के शिखर सम्मेलन में भाग लिया और दुनिया के कई नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं.

किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पापुआ न्यू गिनी की यह पहली यात्रा है. पीएम मोदी तीन देशों की यात्रा के दूसरे चरण में यहां पहुंचे हैं. पापुआ न्यू गिनी के पीएम जेम्स मारापे ने हवाईअड्डे पर उनका जोरदार स्वागत किया. इस दौरान उन्होंने पीएम मोदी के पैर छुए. आमतौर पर पापुआ न्यू गिनी सूर्यास्त के बाद आने वाले किसी भी नेता का औपचारिक स्वागत नहीं करता है.

ये भी पढ़ें- PM Modi in Papua New Guinea: पीएम मोदी प्रशांत द्वीप देशों के साथ करेंगे महत्वपूर्ण शिखर सम्मेलन

हालांकि, पीएम मोदी के लिए ऐसा किया गया. उनका औपचारिक स्वागत किया गया. एफआईपीआईसी सम्मेलन में 14 देशों के नेता भाग लेंगे. सूत्रों ने कहा कि आम तौर पर सभी नेताओं का मिलना कनेक्टिविटी और अन्य मुद्दों के कारण संभव नहीं हो पाता है. एफआईपीआईसी में कुक आइलैंड्स, फिजी, किरिबाती, मार्शल आइलैंड्स गणराज्य, माइक्रोनेशिया, नाउरू, नीयू, पलाऊ, पापुआ न्यू गिनी, समोआ, सोलोमन आइलैंड्स, टोंगा, तुवालु और वानुअतु शामिल हैं.

(पीटीआई)

Last Updated : May 22, 2023, 7:04 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details