दिल्ली

delhi

PM Modi US Visit: PM मोदी ने फर्स्ट लेडी को गिफ्ट किया 7.5 कैरेट का हीरा, जो बाइडेन को दी ये चीजें

By

Published : Jun 22, 2023, 8:36 AM IST

Updated : Jun 22, 2023, 11:59 AM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को भारत की कुछ खास चीजें भेंट की हैं. साथ ही जो बाइडेन ने भी पीएम मोदी को कुछ उपहार दिए. मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को पंजाब का घी, राजस्थान का हाथ से बनाया हुआ 24 कैरेट हॉलमार्क वाला सोने का सिक्का समेत कई गिफ्ट दिए.

PM Modi US Visit
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

पीएम मोदी ने बाइडेन को दिए 10 गिफ्ट

वॉशिंगटन डीसी:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिकी दौरे का आज दूसरा दिन है. वॉशिंगटन में पीएम मोदी ने फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन के साथ एक कार्यक्रम में शिरकत की. इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व्हाइट हाउस पहुंचे, जहां राष्ट्रपति जो बाइडेन ने उनका जोरदार स्वागत किया. इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति जो बाइडेन को भारत की कुछ खास चीजें भेंट की हैं. साथ ही जो बाइडेन ने भी पीएम मोदी को कुछ उपहार दिए हैं.

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पीएम मोदी का किया स्वागत.

प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को पंजाब का घी, राजस्थान का हाथ से बनाया हुआ 24 कैरेट हॉलमार्क वाला सोने का सिक्का, 99.5% कैरेट चांदी का सिक्का, उत्तराखंड का चावल, गुजरात का नमक, महाराष्ट्र का गुड़, तमिलनाडु का तिल, कर्नाटक के मैसूर का चंदन का टुकड़ा, पश्चिम बंगाल के कुशल कारीगरों द्वारा हस्तनिर्मित चांदी का नारियल और भगवान गणेश की मूर्ति के साथ दीपक गिफ्ट किया है. इसके साथ ही पीएम मोदी ने फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन को 7.5 कैरेट का हरा हीरा गिफ्ट किया है.

इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लंदन के फेबर एंड फेबर लिमिटेड द्वारा प्रकाशित और यूनिवर्सिटी प्रेस ग्लासगो में मुद्रित पुस्तक 'द टेन प्रिंसिपल उपनिषद' के पहले संस्करण की एक प्रति राष्ट्रपति जो बाइडेन को उपहार में दी. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वाशिंगटन डीसी में व्हाइट हाउस में संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन और प्रथम महिला जिल बिडेन के साथ विशेष उपहारों का आदान-प्रदान किया.

ये भी पढ़ें-

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन भी पीएम मोदी को कुछ खास उपहार भेंट किए है. इनमें 20वीं सदी की एक प्राचीन बुक गैलरी, विंटेज अमेरिकी कैमरा, अमेरिकी वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी से जुड़ी एक किताब और रॉबर्ट फ्रॉस्ट की संग्रहित कविताओं के पहले संस्करण की कॉपी शामिल है.

भगवान गणेश की मूर्ति के साथ दीपक भी भेंट किया.

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन के साथ वर्जीनिया में नेशनल साइंस फाउंडेशन के कार्यक्रम में शिरकत की. उन्होंने ट्वीट कर बताया कि कौशल विकास से जुड़े एक कार्यक्रम में फर्स्ट लेडी के साथ शामिल होना सम्मान की बात है. हमारे लिए कौशल विकास शीर्ष प्राथमिकता है.

द टेन प्रिंसिपल उपनिषद बुक भेंट की.
व्हाइट हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति जो बाइडेन और फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन.
Last Updated : Jun 22, 2023, 11:59 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details