दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

फिलीपींस में लावा उगल रहा मेयोन ज्वालामुखी, हजारों लोगों को रखा गया अलर्ट पर

फिलीपींस का ज्वालामुखी लावा उगल रहा है. विस्फोट की आशंका के मद्देनजर हजारों लोगों को अलर्ट पर रखा गया है. एक सप्ताह पहले से ही ज्वालामुखी में धुआं उठ रहा था, जिसके बाद करीब 13 हजार लोग अपना घर छोड़ चुके हैं.

By

Published : Jun 12, 2023, 3:52 PM IST

Philippine volcano
मेयोन ज्वालामुखी

लेगाज़पी (फिलीपींस) : फिलीपींस का सबसे सक्रिय ज्वालामुखी लावा उगल रहा है, विस्फोट होने की आशंका के चलते हजारों लोगों को अलर्ट पर रखा गया है. उत्तर-पूर्वी अल्बे प्रांत में मेयोन ज्वालामुखी (Mayon Volcano) के क्रेटर के 6 किमी के दायरे के ज्यादातर गरीब कृषक समुदायों की अनिवार्य निकासी की जा रही है. करीब 12,600 से अधिक ग्रामीणों ने अपना घर छोड़ दिया है.

अधिकारियों ने आगाह किया कि मेयोन ज्वालामुखी के आसपास का क्षेत्र खतरे में है. ज्वालामुखी ने रविवार की रात को लावा को बाहर निकालना शुरू किया. फिलीपीन इंस्टीट्यूट ऑफ ज्वालामुखी विज्ञान और भूकंप विज्ञान के निदेशक टेरेसिटो बेकोलकोल ने कहा कि मेयोन के आसपास के उच्च जोखिम वाले क्षेत्र बन सकता है.

टेरेसिटो बेकोलकोल ने कहा कि अगर ऐसा हुआ है, तो लोगों को आपातकालीन आश्रयों में जाने के लिए तैयार रहना चाहिए. किसी बड़े विस्फोट की स्थिति में किसी भी आपदा राहत कोष के त्वरित वितरण की अनुमति देने के लिए अल्बे को शुक्रवार को आपातकाल की स्थिति में रखा गया था. रविवार की रात 8,077 फीट ऊंचे ज्वालामुखी से घंटों तक दक्षिण-पूर्वी गलियों में लावा बहते देखा गया.

मेयोन से लगभग 14 किलोमीटर दूर उत्तरपूर्वी अल्बे प्रांत की राजधानी लेगाज़पी के एक समुद्र तटीय जिले में लोग जल्दी से रेस्तरां और बार से बाहर निकल गए, उनमें से कई ज्वालामुखी की तस्वीरें खींच रहे थे. देखने में ज्वालामुखी काफी आकर्षक नजर आ रहा था.

24 सबसे सक्रिय ज्वालामुखी में से है मेयोन :मेयोन फिलीपींस के 24 सक्रिय ज्वालामुखियों में से एक है. यह आखिरी बार 2018 में हिंसक रूप से भड़का था, जिससे हजारों ग्रामीणों को विस्थापित होना पड़ा था. 1814 में मेयोन के विस्फोट ने पूरे गांवों को दफन कर दिया था कथित तौर पर 1,000 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी.

कई लोगों के लिए आम है ये नजारा :अल्बे के कई लोगों ने हालांकि ज्वालामुखी के छिटपुट प्रकोप को अपने जीवन के हिस्से के रूप में स्वीकार कर लिया है. रविवार की सुबह, लेगाज़पी में समुद्र के किनारे की सैर पर लोगों की भीड़ ने जॉगिंग की, बाइक चलाई और अपने कुत्तों को टहलाया.

ये भी पढ़ें-

(AP)

ABOUT THE AUTHOR

...view details