दिल्ली

delhi

पाकिस्तान के अंतरिम गृह मंत्री का इस्तीफा, पीएमएल-एन में शामिल होने की संभावना

By ANI

Published : Dec 16, 2023, 9:51 AM IST

पाकिस्तान में राजनीतिक सरगर्मी तेज है. यहां के अंतरिम गृह मंत्री सरफराज अहमद बुगती ने इस्तीफा दे दिया है. कहा जा रहा है कि वह पार्टी छोड़ कर पीएमएल-एन के साथ जुड़ेंगे. Pakistan minister Sarfaraz resigns

Pakistan interim interior minister Sarfaraz Ahmed Bugti resigns likely to join PML-N
पाकिस्तान के अंतरिम गृह मंत्री सरफराज अहमद बुगती ने इस्तीफा दिया

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवारुल हक काकर ने कार्यवाहक गृह मंत्री सरफराज अहमद बुगती का इस्तीफा स्वीकार कर लिया, क्योंकि उनके पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) में शामिल होने की उम्मीद है. एआरवाई न्यूज ने शुक्रवार को रिपोर्ट दी. रिपोर्ट में कहा गया है कि बुगती ने 13 दिसंबर को अंतरिम आंतरिक मंत्री के रूप में अपना इस्तीफा दे दिया और पीएम कक्कड़ ने इसे शुक्रवार को स्वीकार कर लिया.

2024 के आम चुनावों से पहले पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) में शामिल होने का फैसला करने के बाद बुगती ने मंत्री पद छोड़ दिया. इसके अलावा मौजूदा कार्यवाहक कैबिनेट से और भी इस्तीफे संभव हैं. अगले वर्ष 8 फरवरी को चुनाव के लिए पात्र नेताओं को पार्टी छोड़ने की संभावना है. इससे पहले पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट (एससी) ने नौकरशाही से आरओ और डीआरओ की नियुक्ति को रद्द करने के लाहौर उच्च न्यायालय (एलएचसी) के आदेश को रोक दिया और चुनावी निगरानीकर्ता को चुनाव कार्यक्रम जारी करने का निर्देश दिया.

पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट ने बैरिस्टर उमैर नियाजी को अदालत की अवमानना ​​का नोटिस भी जारी किया. उन्होंने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) की ओर से याचिका दायर की थी. इसमें कार्यपालिका के बजाय न्यायपालिका से आरओ और डीआरओ की नियुक्ति की मांग की गई थी. पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) ने 8 फरवरी, 2024 के लिए आम चुनाव की अधिसूचना जारी की. विवरण के अनुसार राष्ट्रीय चुनाव पैनल ने चुनाव अधिनियम की धारा 57 के तहत आम चुनाव की तारीख की अधिसूचना जारी की.

अधिसूचना में कहा गया है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मद्देनजर आम चुनाव 8 फरवरी, 2024 को होंगे. इस बीच पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) ने शुक्रवार रात को आम चुनावों के लिए चुनाव कार्यक्रम जारी किया. डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, यह 8 फरवरी, 2024 को होगा. मतदान प्रक्रिया 19 दिसंबर को शुरू होगी, जब रिटर्निंग अधिकारी (आरओ) एक सार्वजनिक नोटिस जारी करेंगे, जबकि ईसीपी आरओ और जिला रिटर्निंग अधिकारियों (डीआरओ) के लिए प्रशिक्षण भी फिर से शुरू करेगा.

ये भी पढ़ें- पीपीपी ने बिलावल भुट्टो जरदारी को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किया

ABOUT THE AUTHOR

...view details