दिल्ली

delhi

बेंजामिन नेतन्याहू बहुमत से एक वोट दूर, इजरायल में राजनीतिक संशय

By

Published : Sep 18, 2019, 9:04 PM IST

Updated : Oct 1, 2019, 3:05 AM IST

इजरायल में संसदीय चुनाव खत्म होने के बाद बुधवार को मतगणना की गई. खबरों के मुताबिक अधिकांश मतों की गिनती हो चुकी है. वर्तमान प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू बहुमत से सिर्फ एक मत दूर हैं. जानें पूरा विवरण

नेतन्याहू की फाइल फोटो

यरूशलम: इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की जीत पर संशय बरकरार है. राजनीतिक अस्थिरता का सामना कर रहे इजरायल में पांच महीने के भीतर दूसरी बार आम चुनाव कराए गए हैं.

आम चुनाव में नेतन्याहू की लिकुद पार्टी बहुमत से दूर है. बुधवार को मतगणना की अंतिम खबर के मुताबिक लिकुद पार्टी की मुख्य प्रतिद्वंद्वी ब्लू एंड व्हाइट को 32 सीटें मिली हैं. लिकुद को 31 सीटें मिली हैं.

इजरायल की केंद्रीय चुनाव समिति ने कहा कि 91 प्रतिशत वोट गिने जाने तक ब्लू एंड व्हाइट पार्टी ने लिकुद पार्टी पर एक सीट की बढ़त बना ली है.

समिति द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार मध्य-वामपंथी गुट के पास 56 सीटें हो गयी हैं जबकि संसद की 120 सीटों में नेतन्याहू की पार्टी के पास 55 सीटें हैं.

69 वर्षीय प्रधानमंत्री नेतन्याहू इजरायल में सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री रहे हैं. फिलहाल वे राजनीतिक अस्थिरता का सामना कर रहे हैं, और देश में गठबंधन सरकार बनने की संभावनाएं हैं.

नेतन्याहू की फाइल फोटो

इससे पहले इजरायल के लोगों ने मंगलवार 17 अक्टूबर को देश में पांच महीने के भीतर दूसरे आम चुनाव के तहत मतदान किया.

ये भी पढ़ें: इजरायल में संसदीय चुनाव समाप्त, जानें क्या कहते हैं एग्जिट पोल के आंकड़े

नेतन्याहू अप्रैल में हुए चुनाव के बाद बहुमत के साथ गठबंधन नहीं बना पाए थे.

इस्रराइल बीतेनू पार्टी को नौ सीटें मिली हैं. इसके साथ प्रधानमंत्री के चुनाव में पार्टी नेता और पूर्व रक्षा मंत्री एविगदोर लीबरमैन की भूमिका महत्वपूर्ण हो जाएगी.

Last Updated : Oct 1, 2019, 3:05 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details